अमित शाह बनारस में फूकेंगे चुनावी बिगुल, कार्यकर्ताओं को देंगे दिशा

अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव (UP Election) के लिये भारतीय जनता पार्टी (BJP) अब पूरी तरह से मैदान में उतर गई है. गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंच रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 7 mins

नई दिल्ली :

अगले साल होने वाले उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव (UP Election) के लिये भारतीय जनता पार्टी (BJP) अब पूरी तरह से मैदान में उतर गई है. गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) शुक्रवार को दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंच रहे हैं. लखनऊ के बाद अमित शाह का दो हफ्ते के भीतर उत्तर प्रदेश का यह दूसरा दौरा है. बताया जा रहा है ये दौरा  खासतौर से अमित शाह उत्तर प्रदेश चुनावों से पहले पार्टी के कार्यकर्ताओं को दिशा निर्देश देने के लिये कर रहे  हैं. वाराणसी में बीजेपी की उत्तर प्रदेश की संगठनात्मक बैठक में 98 जिलों के पदाधिकारियों के साथ जो मंथन होगा वो 2 सत्र तक चलेगाा.गौरतलब है, इसमें अमित शाह उत्तर प्रदेश भारतीय जनता पार्टी के सभी 98 जिलों के जिलाध्यक्षों, जिला प्रभारियों, सभी 403 विधानसभा के प्रभारियों और प्रदेश के 6 क्षेत्रों के क्षेत्रीय अध्यक्ष व क्षेत्रीय प्रभारियों के साथ मंथन करेंगे.

बातचीत में केंद्रीय मंत्री अमित शाह के साथ उत्तर प्रदेश के कई बड़े मंत्री मौजूद रहेंगे. जिसमें  उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, प्रदेश प्रभारी राधामोहन सिंह, प्रभारी धर्मेंद्र प्रधान, प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, डॉ दिनेश शर्मा, प्रदेश महामंत्री संगठन सुनील बंसल शामिल रहेंगे. इन सभी की मौजूदगी में ये तय किया जाएगा कि उत्तर प्रदेश के आगामी चुनाव में किस तरह की रणनीति बनाई जाए. खास बात यह है कि यह मंथन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में हो रहा है.

पश्चिमी  किसान आंदोलन और खासतौर पर लखीमपुर खीरी घटना के बाद उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की मुश्किलें और बढ़ी हैं. इस लिहाज से, इस वक्त भारतीय जनता पार्टी के लिए पूर्वांचल भी महत्वपूर्ण है. शायद इसलिए भारतीय जनता पार्टी अब पूर्वांचल के उन सभी क्षेत्रों में खुद को मजबूत करना चाहती है, जहां से पिछले चुनाव में उन्हें भरपूर समर्थन मिला था. पिछले चुनावों में बीजेपी के साथ ओमप्रकाश राजभर भी थे जो अब नहीं हैं, लिहाजा पूर्वांचल में छोटी पार्टियों के गठजोड़ से पार्टी को जो आसानी हुई थी वो अब मुश्किल हो गई है. हो सकता है बीजेपी इस बड़े मंथन में उसके लिए भी एक नई रणनीति बनाने की  तैयारी करे.

बताया जा रहा है, गृहमंत्री अमित अमित शाह के वाराणसी आगमन पर उनके स्वागत में एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल  तक 5 हजार झंडे लगाये जा रहे हैं. गृहमंत्री के स्वागत के लिये  वाराणसी शहर को 1 हजार होर्डिंग्स से सजाया जा रहा है.  
इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल के 2 जिलों में जनसभा करने गए थे लेकिन उत्तर प्रदेश के चुनाव के लिए ज्यादा कुछ इशारा नहीं किया था और अब वह इशारा भाजपा के अमित शाह इस एक बड़े कार्यक्रम के जरिए करने जा रहे हैं. अमित शाह बनारस के बाद आजमगढ़ के दौरे पर भी जाएंगे. राजनीति के जानकार बनारस में हो रहे भाजपा के संगठन के इस बड़े कार्यक्रम के  कई मायने निकाल रहे हैं