जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के 5 साल पूरे, अमरनाथ यात्रा 1 दिन के लिए रोकी गई

केंद्र सरकार ने पांच अगस्त 2019 को अनुच्छेद-370 को समाप्त कर दिया था, जो जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देता था.

Advertisement
Read Time: 2 mins
जम्मू:

जम्मू-कश्मीर से, उसे विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 के प्रावधान हटाए जाने के सोमवार को पांच बरस पूरे हुए हैं. इस मौके पर जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से अमरनाथ यात्रियों के किसी भी नये जत्थे को एहतियात के तौर पर कश्मीर नहीं रवाना होने दिया गया. अधिकारियों ने ‘पीटीआई-भाषा' को बताया, “अमरनाथ यात्रा को एहतियातन एक दिन के लिए स्थगित कर दिया गया है. जम्मू से आज किसी नये जत्थे को कश्मीर के लिए रवाना होने की अनुमति नहीं दी गई.”

इस बारे में अधिकारियों ने क्या बताया

अधिकारियों ने कहा कि प्रशासन ने अनुच्छेद-370 को समाप्त किए जाने की पांचवीं वर्षगांठ के मद्देनजर यह कदम उठाया. उन्होंने बताया कि शहर में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी गई है. केंद्र सरकार ने पांच अगस्त 2019 को अनुच्छेद-370 को समाप्त कर दिया था, जो जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देता था. सरकार ने तत्कालीन जम्मू-कश्मीर राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेश- जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में विभाजित करने का फैसला भी लिया था.

अब तक 4 लाख से अधिक तीर्थयात्री कर चुके हैं दर्शन

इस साल अमरनाथ यात्रा 29 जून को शुरू हुई थी और यह 19 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन समाप्त होगी. अब तक 4.90 लाख से अधिक तीर्थयात्री दक्षिण कश्मीर हिमालय में 3,880 मीटर की ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा मंदिर में बाबा बर्फानी के दर्शन कर चुके हैं.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)