भारत में 4 विमानों को बम से उड़ाने की धमकी, शिकागो जा रही एयर इंडिया की फ्लाइट कनाडा में लैंड

देश के चार विमानों को बम से उड़ाने की धमकी (Bomb Threat) मिली है. इस धमकी के बाद अलग-अलग एयरपोर्ट पर इन विमानों की लैंडिंग कराई गई है.

विज्ञापन
Read Time: 4 mins
नई दिल्‍ली:

देश के चार विमानों को बम से उड़ाने की धमकी (Bomb Threat) मिली है, जिसके बाद हड़कंप मच गया. सुरक्षा एजेंसियां हरकत में आ गई हैं. विमानों को नजदीकी एयरपोर्ट पर उतारा जा रहा है और उसके बाद गहन जांच की जा रही है. इन विमानों में एअर इंडिया, स्‍पाइसजेट, इंडिगो और अकासा के विमान शामिल हैं. साथ ही सुरक्षा एजेंसियों ने विमानों की धमकी देने वालों का पता लगाने के लिए भी कोशिश तेज कर दी है. साथ ही एहतियात के लिए कदम उठाए जा रहे हैं. 

शिकागो जा रहे विमान को मिली धमकी 

दिल्ली से शिकागो जा रहे एअर इंडिया के एक विमान को मंगलवार को बम की धमकी के बाद कनाडा के एक एयरपोर्ट की की ओर मोड़ दिया गया. एअरलाइन ने एक बयान में कहा कि 15 अक्टूबर 2024 को दिल्ली से शिकागो जा रहे विमान एआई 127 को ऑनलाइन पोस्ट की गई सुरक्षा धमकी के बाद एहतियात के तौर पर कनाडा के इकालुइट एयरपोर्ट पर उतारा गया. 

बयान में कहा गया, ‘‘निर्धारित सुरक्षा प्रोटोकॉल के अनुसार विमान और यात्रियों की फिर से जांच की जा रही है. एअर इंडिया ने यात्रियों की यात्रा फिर से शुरू होने तक उनकी सहायता के लिए हवाई अड्डे पर एजेंसियों को सक्रिय कर दिया है.''

अधिकारी ने बताया कि इस उड़ान में बम रखे होने की धमकी मिली. 

इन विमानों को बम से उड़ाने की धमकी 

अधिकारियों के मुताबिक, दमाम से लखनऊ जाने वाली इंडिगो की फ्लाइट को बम की धमकी मिलने के बाद जयपुर डायवर्ट किया गया. बम की धमकी के बाद फ्लाइट की आपात लैंडिंग कराई गई है. इसके बाद विमान को अलग रखा गया और इसकी गहन जांच की जा रही है.

साथ ही विमान की जांच के लिए बम की धमकी मिलने पर अपनाई जाने वाली प्रक्रिया का पालन किया जा रहा है. 

वहीं दरभंगा-मुंबई स्पाइसजेट विमान में बम की धमकी मिली है, जिसके बाद विमान को उतारा गया है. साथ ही बेंगलुरु से सिलीगुड़ी जा रहे अकासा एयरलाइन के विमान को भी धमकी मिली है. इन विमानों को उतारा जा चुका है. 

Advertisement

एअर इंडिया एक्‍सप्रेस के विमान को भी धमकी 

एअर इंडिया एक्सप्रेस के एक विमान की उत्तर प्रदेश के अयोध्या एयरपोर्ट पर आपातकालीन लैंडिंग कराई गई है. एयरपोर्ट के निदेशक विनोद कुमार ने आपातकालीन लैंडिंग की पुष्टि की और बताया कि विमान जयपुर से आ रहा था. 

‘एअर इंडिया एक्सप्रेस' के प्रवक्ता ने ‘पीटीआई-भाषा' को एक बयान में बताया, ‘‘कुछ अन्य संचालकों के साथ एअर इंडिया एक्सप्रेस को एक असत्यापित सोशल मीडिया अकाउंट से धमकी मिली. जवाब में, सरकार द्वारा नियुक्त बम के खतरे का आकलन वाली समिति के निर्देशानुसार सुरक्षा प्रोटोकॉल तुरंत सक्रिय कर दिए गए. उड़ान सुरक्षित रूप से उतर गई और सभी अनिवार्य सुरक्षा प्रक्रियाओं का पालन करने के बाद ही विमान को उड़ाने के लिए मंजूरी दी जाएगी.''

Advertisement

बोइंग 737-मैक्स 8 विमान में 132 यात्री सवार थे. विमानन कंपनी के एक अधिकारी के अनुसार, यह विमान जयपुर से आ रहा था और अयोध्या में कुछ देर रुकने के बाद बेंगलुरु जाने वाला था. 

सोमवार को भी मिली थी बम की धमकी 

वहीं सोमवार को बम की धमकी के बाद मुंबई से न्यूयॉर्क जा रही एअर इंडिया की फ्लाइट को दिल्ली डायवर्ट किया गया था. मानक सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करते हुए विमान का गहन निरीक्षण किया गया. हालांकि इस दौरान कोई संदिग्ध वस्तु नहीं मिली थी. 

Advertisement

एअर इंडिया ने यह भी कहा कि उनके साथ अन्य कुछ स्थानीय एयरलाइंस को हाल के दिनों में कई खतरों का सामना करना पड़ा है. 

इसमें कहा गया, "हालांकि बाद में सभी बातें झूठी पाई गईं, एक जिम्मेदार एयरलाइन ऑपरेटर के रूप में सभी धमकियों को गंभीरता से लिया गया है. ग्राहकों को हुई असुविधा के लिए हमें खेद है."

Advertisement

साथ ही एयरलाइन ने कहा कि वह इस तरह की धमकियां देने वाले अपराधियों की पहचान करने में अधिकारियों को पूरा सहयोग दे रही है, जिससे उन्‍हें यात्रियों को होने वाले व्यवधान और असुविधा के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सके. 

एयर इंडिया ने कहा कि वह एयरलाइन को हुए नुकसान की भरपाई के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई पर विचार करेगी. 
 

Topics mentioned in this article