उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने किया 65 उम्मीदवारों का ऐलान, जानिए किसको कहां से मिला टिकट

Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों को लेकर उद्धव ठाकरे वाली शिवसेना ने अपने 65 उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. देखिए पूरी लिस्ट...

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
Maharashtra Assembly Election 2024: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए शिवसेना यूबीटी के उम्मीदवारों की सूची.

Maharashtra Assembly Election 2024: शिवसेना यूबीटी (Shiv Sena UBT) ने महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 65 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी कर दी है. आदित्य ठाकरे मुंबई के वर्ली से चुनाव लड़ेंगे. वरुण देसाई बांद्रा ईस्ट से चुनाव लड़ेंगे. पार्टी ने अपने अधिकांश विधायकों को फिर से उम्मीदवार बनाया है, जो 2022 में शिवसेना में विभाजन के बाद उद्धव ठाकरे के साथ बने रहे. ठाणे की कोपरी-पंचपाखड़ी सीट पर, जहां से राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे मैदान में हैं, शिवसेना (यूबीटी) ने केदार दिघे को मैदान में उतारा है. केदार दिघे दिवंगत नेता आनंद दिघे के रिश्तेदार हैं. आनंद दिघे को शिंदे का राजनीतिक गुरु माना जाता है.

यहां देखिए पूरी लिस्ट..

आपको बता दें कि ऐसा दावा किया जा रहा है कि महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी में सीटों का बंटवारा हो गया है. कांग्रेस, एनसीपी (शरद पवार गुट) और शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) की बुधवार को हुई बैठक में सीटों के समझौते पर आखिरी मुहर लग गई है. तीनों पार्टियों ने 85-85-85 पर चुनाव लड़ने का फैसला किया है. बाकी 18 सीटें क्षेत्रीय पार्टियों के साथ अलायंस के लिए रखी गई हैं. इनमें समाजवादी पार्टी भी शामिल है. महाराष्ट्र की 288 सीटों में से बाकि की सीटें दूसरे सहयोगी दलों को दी जाएंगी. महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटें हैं. यहां एक ही फेज में 20 नवंबर को वोटिंग होगी. 

राज ठाकरे के बेटे के खिलाफ उद्धव ठाकरे और शिंदे ने उतारा उम्मीदवार, जानिए क्या कह रहे जानकार 

हालांकि, विदर्भ की 12 सीटों पर कांग्रेस से विवाद चल रहा था, लेकिन अभी जारी हुई लिस्ट में ठाकरे की शिवसेना ने विदर्भ की 8 सीटों पर उम्मीदवार की घोषणा कर दी है.वहीं रामटेक चुनाव क्षेत्र पर महाविकास अघाड़ी में चल रही दरार खत्म हो गई लगती है. शिवसेना उद्धव बालासाहब ठाकरे के उम्मीदवार विशाल बारबेटे को रामटेक से टिकट दिया गया है. विशाल बारबेटे का मुकाबला शिवसेना के शिंदे ग्रुप के उम्मीदवार एडवोकेट आशीष जायसवाल से होगा. यहां कांग्रेस पीछे हट गई. पिछले कई महीनों से जनसंपर्क कर रहे कांग्रेस जिला अध्यक्ष राजेंद्र मुलक अब रामटेक से चुनाव नहीं लड़ेंगे. 

Advertisement
Advertisement

हालांकि, शिवसेना (UBT) के नेता संजय राउत ने एक पेच फंसा दिया है. सीट शेयरिंग फॉर्मूले पर उन्होंने कहा कि नंबर बदल भी सकते हैं. क्योंकि अभी सीटों पर चर्चा होनी बाकी है. संजय राउत ने कहा कि हम महा विकास अघाड़ी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं. महाराष्ट्र में हमारी सरकार बनेगी.

Advertisement
Featured Video Of The Day
India-China Bilateral Meeting: क्या पटरी पर लौटेगा भारत-चीन का कारोबार? | Brics Summit 2024