बोइंग 737 मैक्स विमान का छोटा-सा पुर्ज़ा नदारद, भारत में जांच के दौरान सामने आई गड़बड़ी

इन्डियन एयरलाइन्स में रजिस्टर्ड 40 737 मैक्स विमान आकासा एयर (22), स्पाइसजेट (9) और एयर इंडिया एक्सप्रेस (9) के बीच बंटे हुए हैं. 39 विमानों की जांच में कोई गड़बड़ी नहीं निकली. 40वें विमान में एक वॉशर के नदारद होने का पता चला.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

नागरिक उड्डयन नियामक DGCA ने मंगलवार को बताया है कि इन्डियन एयरलाइन्स द्वारा संचालित सभी 40 बोइंग 737 मैक्स विमानों की सुरक्षा जांच के दौरान एक विमान से एक हिस्सा - एक वॉशर - गायब पाया गया है, जिसके बाद अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी ने खुले पुर्ज़ों के गायब होने की संभावना के मद्देनज़र 24 घंटे के भीतर सभी 737 मैक्स विमानों की जांच का वैश्विक आह्वान किया है. कुछ रिपोर्टों के मुताबिक, दुनियाभर में 1,300 से अधिक 737 मैक्स विमान सक्रिय उपयोग में हैं.

इन्डियन एयरलाइन्स में रजिस्टर्ड 40 737 मैक्स विमान आकासा एयर (22), स्पाइसजेट (9) और एयर इंडिया एक्सप्रेस (9) के बीच बंटे हुए हैं. 39 विमानों की जांच में कोई गड़बड़ी नहीं निकली. 40वें विमान में एक वॉशर के नदारद होने का पता चला. DGCA ने बताया है, "...बोइंग द्वारा अनुशंसित कार्रवाई कर दी गई है..."

Advertisement

पिछले सप्ताह अलास्का एयरलाइन्स के नए 737 मैक्स 9 विमान का दरवाज़ा हवा में उड़ने की घटना के बाद बोइंग पहले से गंभीर दबाव में है. इस घटना से कंपनी के फ्लैगशिप विमान में सवार 177 लोगों की जान खतरे में पड़ गई थी, और कंपनी के विमानों से जुड़ी दुर्घटनाओं की सूची में एक और एन्ट्री दर्ज हो गई. इसी सूची में दो अलग-अलग हादसों में 345 लोगों की मौत हो जाने के बाद मार्च, 2019 और दिसंबर, 2020 के बीच विमान का परिचालन दुनियाभर में बंद कर दिया गया था.

Featured Video Of The Day
T20 World Cup Final: Team India की फाइनल में ये है ताकत, इस तरह मिल सकती है जीत
Topics mentioned in this article