केरल में पहली बार कोरोना वायरस के यूके स्ट्रेन के 6 मामले, किसी भी अन्य राज्य से अधिक

पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ में यूके स्ट्रेन के 5 मामले सामने आए थे. संक्रमित लोगों में से सभी एक ही परिवार से हैं. मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि उनमें से एक में दो साल की लड़की भी शामिल है. 

Advertisement
Read Time: 24 mins
नई दिल्ली:

केरल ने आज कोरोना वायरस के उस स्ट्रेन के 6 मामले सामने आए जिनकी पहली बार यूके में पुष्टि की गई थी. सकारात्मक परीक्षण करने वाले सभी 6 लोग 14 दिसंबर के बाद ब्रिटेन से लौटे थे, केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा (Kerala Health Minister KK Shailaja) ने संवाददाताओं को बताया. सकारात्मक परीक्षण (जिनकी टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई है) करने वालों में कोझीकोड में एक परिवार के दो लोग, अलाप्पुझा में एक परिवार से दो और कोट्टायम और कन्नूर के एक-एक लोग हैं.

Advertisement

केके शैलजा ने कहा, "पुणे में एक प्रयोगशाला में कुल 29 नमूने भेजे गए थे. पहले 11 ने कोरोना के यूके स्ट्रेन के लिए नकारात्मक परीक्षण किया, मतलब उनकी रिपोर्ट नेगिटिव आई.  लेकिन आज 6 लोगों की टेस्ट रिपोर्ट पॉजिटिव आई. इन्हें आईसोलेशन में और अस्पताल में अंडर ट्रीटमेंट रखा गया है.  उन्हें आगमन पर आईसोलेशन की सलाह दी गई थी और उनकी संपर्क सूची तैयार कर ली गई थी और यहां तक ​​कि वे निगरानी में हैं."

जबकि अन्य राज्यों में कोरोना के इस यूके स्ट्रेन के 30 से अधिक मामलों की सूचना दी है, केरल में ये मामलों का पहला सेट है. स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से सावधानी बनाए रखने और सभी COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, "लोगों को बहुत सावधानी दिखानी चाहिए. हम लंबे समय तक सब कुछ बंद नहीं रख सकते. लेकिन जब आराम दिया जाता है, तो लोगों को केवल आवश्यक गतिविधियों के लिए ही बार निकलना चाहिए. उन्हें बिना मास्क के केवल आवश्यक गतिविधियों के लिए घरों में या बाहर घूमना नहीं चाहिए. हमारी प्राथमिकता लोगों के जीवन को बचाने के लिए है, "

Advertisement

महाराष्ट्र में राज्य के स्वास्थ्य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि ब्रिटेन से लौटे 8 लोगों को कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के लक्षणों का पता लगा है. टोपे ने ट्वीट किया, "यूके से महाराष्ट्र लौटे 8 यात्रियों में कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन के लक्षण पाए गए, जिनमें मुंबई के 5, पुणे, ठाणे और मीरा भयंदर के एक-एक व्यक्ति शामिल हैं. ये सभी आईसोलेशन में हैं और उनके संपर्क में आए लोगों का पता लगाया जा रहा है."

Advertisement

महाराष्ट्र के मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने चेतावनी दी कि यूके से लौटने वाले कुछ लोग राज्य के बाहर के लिए उड़ान भर रहे हैं और फिर क्वारंटाइन से बचने के लिए मुंबई आ रहे हैं.

Advertisement
Advertisement


पश्चिमी उत्तर प्रदेश के मेरठ में यूके स्ट्रेन के 5 मामले सामने आए थे. संक्रमित लोगों में से सभी एक ही परिवार से हैं. मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने कहा कि उनमें से एक में दो साल की लड़की भी शामिल है. 

वहीं कर्नाटक में यूके से लौटे 3 और लोगों ने कोरोनोवायरस के यूके स्ट्रेन का पता चला है.  इसके साथ ही राज्य में यूके स्ट्रेन के प़जिटिव मरीजों की संख्या 10 हो गई है. राज्य के स्वास्थ्य मंत्री के सुधाकर ने आज कहा.

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Virat Kohli और Rohit Sharma के बाद Ravindra Jadeja ने किया संन्यास का एलान
Topics mentioned in this article