अफ्रीका से लाए गए 2 चीतों ने कूनो नेशनल पार्क में किया अपना पहला शिकार

बड़े बाड़े में छोड़े जाने के 24 घंटों के भीतर दो अफ्रीकी चीतों ने अपना पहला शिकार किया. नामीबिया से सितंबर के मध्य में लाकर मध्यप्रदेश के कुनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में पृथकवास अवधि के लिए छोटे बाड़े में रखे गए आठ चीतों में से दो को शनिवार को बड़े बाड़े में स्थानांतरित किया गया था.

Advertisement
Read Time: 5 mins

कूनो राष्ट्रीय उद्यान में बड़े बाड़े में छोड़े जाने के 24 घंटों के भीतर दो अफ्रीकी चीतों ने अपना पहला शिकार किया. नामीबिया से सितंबर के मध्य में लाकर मध्यप्रदेश के कूनो राष्ट्रीय उद्यान (केएनपी) में पृथकवास अवधि के लिए छोटे बाड़े में रखे गए आठ चीतों में से दो को शनिवार को बड़े बाड़े में स्थानांतरित किया गया था. इससे पहले अधिकारी ने बताया कि बड़ा बाडा पांच वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में फैला हुआ है. उन्होंने बताया कि अंतत: आठों चीतों (पांच मादा और तीन नर) को बड़े बाड़े में छोड़ा जाएगा.

चीतों को भारत में बसाने की योजना के तहत नामीबिया से 17 सितंबर को केएनपी लाया गया था. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इन चीतों को बाड़ों में छोड़ा था. पांच नवंबर को इनके यहां 50 दिन पूरे हो जाएंगे.शुरुआती योजना के तहत फ्रेडी, एल्टन, सवाना, सशा, ओबान, आशा, चिबिली और साईसा नामक इन चीतों को एक महीने तक पृथकवास में रखा गया था.विशेषज्ञों के अनुसार आमतौर पर जंगली जानवरों को स्थानांतरण से पहले और बाद में एक महीने के लिए पृथकवास में रखा जाता है, ताकि वे दूसरे देश से अपने साथ लाए किसी संक्रमण को फैला न दें.

Featured Video Of The Day
Pitru Paksha में कौए को क्यों खिलाया जाता है चावल, जानें पंडित जी से इसका महत्व | NDTV India