जम्मू-कश्मीर में 2021 से अब तक हुए 14 बड़े आतंकी हमले, 50 जवान हुए हैं शहीद

8 और 15 जुलाई को जम्मू-कश्मीर के कटूहा और डोडा में बड़े आतंकी हमले देखे गए. कटुहा में हुए हमले में 5 जवान शहीद हो गए. वहीं 15 जुलाई को आंतकियों के साथ हुई मुठभेड़ में पांच जवान शहीद हो गए थे.

विज्ञापन
Read Time: 3 mins
(फाइल फोटो)

जम्मू-कश्मीर कते कई हिस्सों में पिछले कुछ वक्त आंतकवादी गतिविधियों में बढ़ौतरी हुई है. इतना ही नहीं केवल जुलाई में ही 15 दिनों में घाटी में 4 बड़े आतंकी हमलों ने लोगों को डरा कर रख दिया है. इन हमलों में सेना के कई जवान शहीद हो गए और कई अन्य घायल हैं. इसी बीच 8 और 15 जुलाई को जम्मू-कश्मीर के कटूहा और डोडा में बड़े आतंकी हमले देखे गए. कटुहा में हुए हमले में 5 जवान शहीद हो गए. वहीं 15 जुलाई को आंतकियों के साथ हुई मुठभेड़ में पांच जवान शहीद हो गए थे. 2021 से 2024 तक घाटी में कितने आतंकी हमले हुए हैं और इन हमलों में कितने सैनिक शहीद हुए हैं हम इसकी जानकारी आपको यहां देने वाले हैं. 

2021 में हुए थे 4 बड़े आतंकी हमले

2021 में सबसे पहले 19 अगस्त को राजौरी के थानामंडी इलाके में आंतकवादियों के साथ मुठभेड़ में 2 जवान शहीद हो गए थे. इसके कुछ वक्त बाद ही 11 अक्टूबर को पूंच के जंगलों  आंतकियों के साथ हुई मुठभेड़ में 5 जवान शहीद हो गए थे. वहीं 16 अक्टूबर को हुए आंतकी हमले में जम्मू-कश्मीर के दो अधिकारियों समेत चार जवान शहीद हो गए थे. यह हलमा पूंच जिले के भाटा दुरियां इलाके में हुआ था. इसके बाद 30 अक्टूबर को हुए एक्सप्लोजन में दो जवान और एक अधिकारी शहीद हो गए थे. उस वक्त जवान राजौरी के नौशेरा में गश्त लगा रहे थे.

2022 में हुआ था एक हमला

11 अगस्त 2022 को राजौरी के परगल आंतकवादियों द्वारा किए गए हमले में पांच जवान शहीद हो गए थे. 

2023 में आंतकियों ने किए थे 4 बड़े हमले 

20 अप्रैल को पूंच जिले के भाटा दुरियां में आंतकियों द्वारा एनएच-144 ए पर किए गए हमले में 5 जवान शहीद हो गए थे. इसके बाद 7 मई 2023 को किए गए अन्य आतंकी हमले में पांच कंमाडों समेत एक आर्मी मेजर शहीद हो गए थे. यह हमला राजौरी के जंगलों में किया हया था. 22 नवंबर 2023 को राजौरी जिले के बाजीमाल में आंतकी मुठभेड़ में दो आर्मी कैप्टन समेत पांच जवान शहीद हो गए थे. 21 दिसंबर को हुए एक अन्य आतंकी हमले में पांच जवान शहीद हुए थे. आंतकियों द्वारा यह हमला पूंच में डेरा की गली इलाके में किया गया था. 

Advertisement

2024 में अब तक हुए हैं 4 बड़े हमले

2024 में जम्मू और कश्मीर में अब तक 4 बड़े आंतकी हमले हो चुके हैं. इनमें सबसे पहला हमला 4 मई को हुआ था. इस हमले में एक आईएएफ अधिकारी की मौत हो गई थी. यह हमला पूंच में किया गया था. इसके बाद 11 जून कटुहा में हुए आंतकी हमले में एक सीआरपीएफ जवान शहीद हो गया था. 8 जुलाई को कटुहा के बड़नोता गांव में हुए आंतकी हमले में 5 जवान शहीद हो गए हैं और साथ ही एक आंतकी भी मारा गया है. वहीं हाल ही में 15 जुलाई को हुए हमले में आर्मी कैप्टन समेत चार जवान शहीद हो गए हैं. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
GoSports Foundation CEO, Deepthi Bopiah: 'भारत की पैरालंपिक यात्रा बढ़ रही है' | Samarth By Hyundai
Topics mentioned in this article