ब्लैक फंगस को रोकने वाली दवा की कमी होगी दूर, 5 और कंपनियों को दिया लाइसेंस: केंद्र सरकार

केंद्रीय उवर्रक एवं रसायन मंत्री मंडाविया ने कहा कि 3 दिनों के भीतर 5 नई कंपनियों को इस दवा के उत्पादन की जिम्मेदारी दी गई है. छह कंपनियां पहले ही ब्लैक फंगस की इस दवा के उत्पादन में लगी हुई हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने कहा है कि कोरोना मरीजों में ब्लैक फंगस (Black Fungus) की बीमारी को रोकने के लिए दवा की कमी को पूरा किया जाएगा. इसके लिए 5 और कंपनियों को उत्पादन का लाइसेंस दिया गया है. ब्लैक फंगस को म्यूकोरमाइकोसिस (Mucormycosis)भी कहते हैं. केंद्रीय मंत्री मनसुख मंडाविया ने शुक्रवार को ट्वीट कर कोरोना की दवा (Amphotericin B) की कमी को पूरा करने का भरोसा दिलाया है. कोविड-19 के मरीजों (COVID-19 patients) में ब्लैक फंगस के मामले दिल्ली, गुजरात, यूपी समेत कई राज्यों में रिपोर्ट हुए हैं. 

मंडाविया ने आश्वासन दिया कि राज्यों में ब्लैक फंगस की दवाओं की कमी को जल्द खत्म कर दिया जाएगा. केंद्रीय उवर्रक एवं रसायन मंत्री मंडाविया ने ट्वीट कर ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 3 दिनों के भीतर 5 नई कंपनियों को इस दवा के उत्पादन की जिम्मेदारी दी गई है. छह कंपनियां पहले ही ब्लैक फंगस की इस दवा के उत्पादन में लगी हुई हैं. मौजूदा कंपनियों (pharma companies) ने पहले ही इस दवा का उत्पादन बढ़ा दिया है.भारतीय कंपनियों ने  Amphotericin B की छह लाख डोज के आयात का भी ऑर्डर दे दिया है. मंत्री ने कहा कि हम कोई भी प्रयास नहीं छोड़ रहे हैं.

Featured Video Of The Day
Maharashtra Assembly Elections: Amit Shah बुलाएंगे बैठक, सीट शेयरिंग के फॉर्मूला पर हो सकती है चर्चा