काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के लोकार्पण से पहले PM ने गंगा नदी में लगाई डुबकी, की पूजा-अर्चना, 10 बड़ी बातें

भाजपा के सभी मुख्यमंत्री और 3,000 से अधिक संत इस बड़े कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) अपने निर्वाचन क्षेत्र वाराणसी में आज 339 करोड़ रुपये के काशी विश्वनाथ कॉरिडोर प्रोजेक्ट (Kashi Vishwanath Corridor) के पहले चरण का उद्घाटन करने जा रहे हैं. इसके जरिए मंदिर शहर के दो प्रतिष्ठित स्थलों - काशी विश्वनाथ मंदिर और गंगा घाटों को जोड़ता है.

  1. बड़े आयोजन से पहले पीएम मोदी ने गंगा में डुबकी लगाई, फिर काल भैरव मंदिर में पूजा-अर्चना की. इसके अलावा उन्होंने सड़क पर गाड़ी रुकवाकर एक आम आदमी से पगड़ी भी पहनी. 
  2. भाजपा के सभी मुख्यमंत्री और 3,000 से अधिक संत इस बड़े कार्यक्रम में शामिल हो रहे हैं, जो अगले साल राज्य में होने वाले चुनावों से पहले पार्टी के लिए अहम है. 
  3. यह तीसरी परियोजना है जिसका प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश में उद्घाटन कर रहे हैं. पिछले हफ्ते, उन्होंने योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर में 9,600 करोड़ रुपये की परियोजनाएं और बलरामपुर में सरयू नहर परियोजना में का शुभारंभ किया था. वह इस महीने दो और कार्यक्रमों के लिए राज्य का दौरा करने वाले हैं.
  4. चुनाव से पहले भाजपा सरकार द्वारा शुरू की जा रही कई परियोजनाओं पर यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव सहित विपक्षी नेता निशाना साध रहे हैं. 
  5. अखिलेश यादव ने रविवार को मंदिर की बड़ी परियोजना का श्रेय लेने का दावा किया. उन्होंने कहा,'...अगर कोई कैबिनेट है जिसने काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को पारित किया है, तो वह समाजवादी पार्टी की सरकार थी." पिछले हफ्ते उन्होंने कहा था कि ''सरयू नहर परियोजना का 75 फीसदी काम'' उनके कार्यकाल में पूरा हो गया था.
  6. रविवार को एक बयान में, प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, "परियोजना के पहले चरण में कुल 23 भवनों का उद्घाटन किया जाएगा. इसके तहत श्री काशी विश्वनाथ मंदिर जाने वाले तीर्थयात्रियों को यात्री सुविधा केंद्र, पर्यटक सुविधा केंद्र, वैदिक केंद्र, भोगशाला, सिटी म्यूजियम, व्यूइंग गैलरी, फूड कोर्ट सहित कई तरह की सुविधाएं मिलेंगी.
  7. Advertisement
  8. साथ ही कहा गया है, 'परियोजना क्षेत्र का विस्तार 5 लाख वर्ग फुट में है, पहले परिसर सिर्फ 3000 वर्ग फुट तक सीमित था. 40 से अधिक प्राचीन मंदिरों को फिर से खोजा गया, मरम्मत की गई और सुशोभित किया गया.'
  9. पीएम कार्यालय के अनुसार, लगभग 1,400 दुकानदारों, किरायेदारों और मकान मालिकों को ₹339 करोड़ की परियोजना के लिए स्थानांतरित किया गया था.
  10. Advertisement
  11. पीएम मोदी दो दिनों के व्यस्त कार्यक्रम के साथ वाराणसी में हैं. वह आज शाम करीब छह बजे गंगा आरती में शामिल होंगे.
  12. मंगलवार को वह असम, अरुणाचल प्रदेश, गोवा, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मणिपुर, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के मुख्यमंत्रियों, बिहार और नागालैंड के डिप्टी सीएम के सम्मेलन में हिस्सा लेंगे.
     
  13. Advertisement
Topics mentioned in this article