ग्रामीण उत्पादों को ग्लोबल प्लेटफॉर्म देने के लिए प्रयास करें उद्योगपति, एसोचैम बैठक में बोले पीएम

मोदी ने कहा, "देश की जरूरत को देखते हुए नए कानून बनाने का काम निरंतर जारी है. 6 महीने पहले जो कृषि सुधार (Agriculture Reforms) किए गए, उनके लाभ भी अब किसानों को मिलना शुरू हो गए हैं

Advertisement
Read Time: 15 mins
P
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने शनिवार को कहा कि नए कृषि कानूनों का फायदा किसानो तक पहुंचने लगा है. एसोचैम फाउंडेशन वीक में प्रधानमंत्री ने उद्योगपतियों से अपील की है कि गांव के उत्पादों (Products) को ग्लोबल प्लेटफॉर्म देने के लिए जरूरी प्रमोशन और मार्केटिंग शुरू करें.मोदी ने कहा कि कृषि क्षेत्र को बेहतर बुनियादी ढांचे (Infrastructure) , बाजार (Market) और प्रोत्साहन (Promotion) की जरूरत है. ग्रामीण अर्थव्यवस्था (Rural Economy) को मजबूत करने के लिए सरकार को कृषि संगठनों के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता है. 

यह भी पढ़ें- पंजाब में आढ़तियों के यहां छापे के जरिए किसान आंदोलन पर निशाना : अमरिंदर सिंह

मोदी ने कहा, "देश की जरूरत को देखते हुए नए कानून बनाने का काम निरंतर जारी है. 6 महीने पहले जो कृषि सुधार (Agriculture Reforms) किए गए, उनके लाभ भी अब किसानों को मिलना शुरू हो गए हैं", दिल्ली की सीमाओं पर जारी किसानो के धरना-प्रदर्शन और नए कृषि सुधार कानूनों पर गतिरोध के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने शनिवार को ये बात कही.एसोचैम फाउंडेशन वीक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री ने कृषि क्षेत्र और ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मज़बूत करने के लिए कृषि उत्पादों के बेहतर मार्केटिंग और प्रमोशन को जरूरी बताया. प्रधानमंत्री ने कहा कि कृषि उत्पादों के निर्यात की संभावनाएं काफी ज्यादा हैं और उद्योग जगत को इसपर विशेष ध्यान देना चाहिए.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा,  उद्योग संगठन (ASSOCHAM) के सदस्य हमारे गांव के उत्पादों (Products) को वैश्विक प्लेटफॉर्म पर ले जाने में बहुत मदद कर सकते हैं. आजकल आप देखते सुनते होंगे कि कोई स्टडी आ गई है कि इस चीज में बहुत प्रोटीन है और लोग उसे खाना शुरू कर देते हैं. हम उसका निर्यात करना शुरू कर देते हैं.  हमारे यहां देश में ऐसी ही चीजों का कितना बड़ा भंडार है और ये भंडार देश के किसानों के पास है, देश के गांवों में है. हमारी ऑर्गेनिक फार्मिंग, हर्बल उत्पाद जैसी बहुत सी चीजें हैं जिन्हें ASSOCHAM द्वारा प्रोत्साहित किया जाना चाहिए, दुनिया के बाजार में भारत की पैदावारों का डंका बजना चाहिए."

Advertisement

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कृषि क्षेत्र को बेहतर बुनियादी ढांचे, बाजार और प्रोत्साहन की जरूरत है. ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए सरकार को कृषि संगठनों के साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता है. प्रधानमंत्री ने उद्योगपति रतन टाटा को एसोचैम सेंटेनरी अवार्ड भी दिया. अवार्ड लेने के बाद रतन टाटा ने कोरोना संकट के दौरान जिस तरह प्रधानमंत्री ने चुनौतियों का सामना किया उसकी बड़ाई की और कहा की एक बेहद मुश्किल दौर में प्रधानमंत्री ने देश का नेतृत्व किया.

Advertisement
Featured Video Of The Day
Israel Hezbollah War: क्या मारा गया नसरल्लाह का उत्तराधिकारी हाशेम सफीद्दीन? | NDTV India