भारत 50% वैक्सीनेटेड, लेकिन तीसरी लहर का जोखिम अभी टला नहीं: IMF की गीता गोपीनाथ

भारत ने अब तक लगभग 96.7 करोड़ टीके की खुराक दी हैं और अगले सप्ताह एक अरब या 100 करोड़ के लैंडमार्क को पार करने की उम्मीद है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
नई दिल्ली:

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की मुख्य अर्थशास्त्री गीता गोपीनाथ (Gita Gopinath) ने आज एनडीटीवी को बताया कि 50 प्रतिशत टीकाकरण के साथ भारत आत्मविश्वास में है. इस क्रम में कई देश 40 प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने में अभी तक विफल रहे हैं. लेकिन अब भी कोरोना महामारी की तीसरी लहर को लेकर चिंता बनी हुई है, और देश को "मुद्रास्फीति पर नजर रखने" की जरूरत है. उन्होंने एनडीटीवी से कहा, "इस साल के अंत तक हर देश की 40 प्रतिशत आबादी का टीकाकरण करने का लक्ष्य था. और बहुत से देशों ने इसे हासिल नहीं किया है. यह चिंता का विषय है. इस पर ध्यान देने की जरूरत है."

भारत ने अब तक लगभग 96.7 करोड़ टीके की खुराक दी हैं और अगले सप्ताह एक अरब या 100 करोड़ के लैंडमार्क को पार करने की उम्मीद है. सूत्रों ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्रालय सोमवार या मंगलवार को इस लक्ष्य को पूरा करने की उम्मीद कर रहा है.

सूत्रों ने कहा कि लगभग 73 प्रतिशत वयस्कों ने कम से कम एक खुराक प्राप्त की है, और लगभग 30 प्रतिशत को दोनों खुराक दी गई हैं.

Advertisement

गोपीनाथ ने कहा, "इतनी बड़ी आबादी के साथ, आपने (भारत) पहले से ही अपना 50 प्रतिशत टीका लगाया है जो आपको आत्मविश्वास देता है. लेकिन तीसरी लहर आने का जोखिम बना हुआ है." इससे पहले गोपीनाथ ने कहा था कि एक अच्छी टीकाकरण दर भी अर्थव्यवस्था के लिए सहायक है.

Advertisement

अमेरिका का जिकर करते हुए उन्होंने कहा कि अमेरिका में वैक्सीन को लेकर हिचकिचाहट है और इसका अर्थव्यवस्था पर स्पिन-ऑफ प्रभाव पड़ रहा है.

Advertisement

भारत महामारी के चलते वित्तीय बाजार के संबंध में कई चुनौतियों का सामना कर रहा है. भारत को मुद्रास्फीति पर ध्यान देने की आवश्यकता है. गोपीनाथ ने कहा, "तेल की कीमतें बढ़ रही हैं, बिजली की कटौती, ऊर्जा की कीमतें बढ़ रही हैं. लेकिन महत्वपूर्ण यह है कि महामारी पर ध्यान केंद्रित करें, आत्मविश्वास को ऊंचा रखें (अधिक टीकाकरण के माध्यम से).

Advertisement

यह भी पढ़ेंः

Featured Video Of The Day
Bihar: Nawada की घटना को लेकर Jitan Ram Manjhi और Tejashwi Yadav क्यों हैं आमने-सामने?
Topics mentioned in this article