Corona Vaccine डेवलप कर रही कंपनियों के दौरे पर भारत पहुंचे 64 विदेशी राजदूत और अधिकारी

आज कई देशों से कुल 64 राजदूत और उच्चायुक्त हैदराबाद की उन दो कंपनियों के विजिट पर पहुंचे हैं, जो भारत में कोरोनावायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन विकसित कर रही हैं. ऐसा पहली बार है, जब भारत में विकसित हो रही कोरोना वैक्सीन की जानकारी लेने के लिए विदेशी अधिकारी आए हैं.

Advertisement
Read Time: 23 mins
C
हैदराबाद:

Covid-19 Vaccine Updates : भारत में विकसित किए जा रहे कोरोना वैक्सीन के लिहाज से आज काफी अहम दिन है क्योंकि आज कई देशों से कुल 64 राजदूत और उच्चायुक्त हैदराबाद की उन दो कंपनियों के विजिट पर पहुंचे हैं, जो भारत में कोरोनावायरस से लड़ने के लिए वैक्सीन विकसित कर रही हैं. ये अधिकारी सुबह फ्लाइट से हैदराबाद पहुंचे, जहां से वो Bharat-BioTech पहुंचे हैं, जो भारत की स्वेदश निर्मित वैक्सीन Covaxin बना रही है. ये अधिकारी Biological E भी जाएंगे. ऐसा पहली बार है, जब भारत में विकसित हो रही कोरोना वैक्सीन की जानकारी लेने के लिए विदेशी अधिकारी आए हैं.

पिछले महीने ही विदेश मंत्रालय ने डिप्लोमेटिक मिशन्स और बड़े अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनधियों को कोविड से जुड़े मुद्दों पर जानकारी दी थी. 

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के साथ कोवैक्सीन को विकसित कर रहे भारत बायोटेक ने सोमवार को अपनी वैक्सीन के इमरजेंसी यूज़ के लिए अप्रूवल मांगा है. भारत बायोटेक अपनी कोविड वैक्सीन के लिए अप्रूवल मांगने वाली तीसरी ंकंपनी बन गई है.

Advertisement

यह भी पढ़ें : स्वास्थ्य मंत्रालय को नहीं पता-कहां है कोरोना वैक्सीन के विशेषज्ञ समूह से जुड़ा रिकॉर्ड

Advertisement

Biological E. Ltd ने नवंबर में कहा था कि वो अपने कोविड वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू कर चुकी है और फरवरी तक इसके नतीजे आने के अनुमान हैं. कंपनी अमेरिका के टेक्सास के ह्यूस्टन के Baylor College of Medicine और अमेरिकी कंपनी Dynavax Technologies Corp  के साथ अपनी वैक्सीन डेवलप कर रही है. इसके लिए उसे भारत के ड्रग्स कंट्रोलर जनरल से अनुमति मिली थी.

Advertisement

विदेशी अधिकारियों के वीआईपी विजिट के पहले 28 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के तीन शहरों में फार्मा कंपनियों-जो कोरोना वैक्सीन डेवलप कर रही हैं- के विजिट पर गए थे. उन्होंने यहां पर वैक्सीन और मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस की पूरी जानकारी ली थी.

Advertisement

इसके अलावा, सूत्रों ने NDTV को बताया है कि आज का दिन वैक्सीन के लिए इसलिए भी अहम है क्योंकि आज एक एक्सपर्ट पैनल सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और भारत बायोटेक फार्मा कंपनियों के अप्रूवल के एप्लीकेशन की समीक्षा करेंगी, जिसके बाद ही उनके वैक्सीन के इमरजेंसी यूज को मंजूरी मिलेगी. Pfizer ने भी इसके लिए आग्रह किया है लेकिन इसके एप्लीकेशन पर आज विचार नहीं किया जाएगा क्योंकि उसके अमेरिकी विशेषज्ञ आज उपलब्ध नहीं हो पाएंगे.

बता दें कि Pfizer-BioNTech के वैक्सीन का ब्रिटेन में मंगलवार से पहले ही बड़े स्तर पर वैक्सीनेशन शुरू हो चुका है.

Video: वैक्सीन के लिए ब्लूप्रिंट, ये है BMC का प्लान

Featured Video Of The Day
Pager-Walkie-talkie Blast in Lebanon: लेबनान में कैसे फटे पेजर और वॉकी टॉकी देखिये Live Demo!
Topics mentioned in this article