चीनी जल क्षेत्र में फंसे भारतीय नाविकों को वापस लाने के प्रयास जारी : विदेश मंत्रालय

भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह पिछले करीब चार महीने से चीनी जलक्षेत्र में फंसे एक मालवाहक जहाज के 16 भारतीय नाविकों को वापस लाने के लिये चीन के साथ करीबी समन्वय बनाये हुए हैं.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

भारत ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह पिछले करीब चार महीने से चीनी जलक्षेत्र में फंसे एक मालवाहक जहाज के 16 भारतीय नाविकों को वापस लाने के लिये चीन के साथ करीबी समन्वय बनाये हुए हैं. चीनी जल क्षेत्र में दो मालवाहक जहाजों के 39 भारतीय नाविकों में से एमवी जग आनंद पर फंसे 23 नाविक भारत लौट रहे हैं.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने साप्ताहिक प्रेस वार्ता में कहा, ‘‘एम वी अनास्तासिया के संबंध में हम चीनी अधिकारियों के साथ करीबी समन्वय बनाये हुए हैं, जो लंगर पर चालक दल के बदलाव को प्रभावी बनाने के लिये मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को अंतिम रूप दे रहे हैं.''

उन्होंने कहा कि जैसे ही इसके बारे में चीनी अधिकारियों से जानकारी प्राप्त होगी, वैसे ही कंपनी द्वारा चालक दल में बदलाव की प्रक्रिया को आगे बढ़ाये जाने की उम्मीद है. प्रवक्ता ने कहा कि विदेश मंत्रालय और चीन स्थित भारतीय मिशन दोनों जहाजों पर भारतीय चालकों के दल के बदलाव के मुद्दे को लगातार आगे बढ़ा रहे हैं.

श्रीवास्तव ने कहा कि एमवी जग आनंद के मालिक ग्रेट इंस्टर्न शिपिंग कंपनी ने सूचित किया है कि उन्होंने जापान के चिबा में चालक दल में बदलाव करने का फैसला किया है, जहां चालक दल के 23 सदस्यों को बदला जायेगा. इसके बाद उन्हें हवाई मार्ग से तोक्यो से भारत उनके गृह नगर लाया जायेगा. गौरतलब है कि केंद्रीय जहाजरानी मंत्री मनसुख मांडविया ने नौ जनवरी को कहा था कि एमवी जग आनंद जहाज पर सवार नाविक इस सप्ताह भारत पहुंचेंगे.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
Featured Video Of The Day
Rabies की वजह से हर साल दुनिया में 60 हजार लोगों की मौत, क्यों है ये लाइलाज ?
Topics mentioned in this article