इजरायली दूतावास के पास धमाके में पुलिस के हाथ अहम सुराग, बनवा रही 2 संदिग्ध के स्केच: 10 बातें

दिल्ली के लुटियंस जोन्स में औरंगजेब रोड पर स्थित इजरायली दूतावास के बाहर शुक्रवार (29 जनवरी) की शाम कम तीव्रता का एक आईईडी विस्फोट हुआ है, जिसकी जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल कर रही है. आज सुबह स्पेशल सेल की टीम मौका-ए-वारदात पहुंची और मामले की छानबीन में जुटी है. 

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

दिल्ली के लुटियंस जोन्स में औरंगजेब रोड पर स्थित इजरायली दूतावास के बाहर शुक्रवार (29 जनवरी) की शाम कम तीव्रता का एक आईईडी विस्फोट हुआ है, जिसकी जांच दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल कर रही है. आज सुबह स्पेशल सेल की टीम मौका-ए- वारदात पहुंची और मामले की छानबीन में जुटी है. पुलिस को इजरायल दूतावास के पास घटनास्थल की ओर जाने वाले दो व्यक्तियों का एक सीसीटीवी फुटेज मिला है, जिसमें एक कैब उन्हें ड्रॉप करते हुए आगे जा रही है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने कैब के ड्राइवर से संपर्क किया है और वहां उतरने वाले मुसाफिर का स्केच तैयार करवा रही है. धमाके में उनकी भूमिका का पता लगाने की भी जांच पुलिस कर रही है.

  1. विस्फोट स्थल से एक लिफाफा बरामद हुआ है जिस पर इजराइली दूतावास का पता लिखा है. सूत्रों ने हालांकि इस संबंध में ज्यादा जानकारी नहीं दी है. दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल ने कहा कि अति-सुरक्षित इलाके में हुए धमाके में कुछ कारें क्षतिग्रस्त हुई हैं और प्रारंभिक जांच में प्रतीत हुआ है कि किसी ने सनसनी पैदा करने के लिये यह शरारत की है.
  2. दिल्ली पुलिस के कमिश्नर एस एन श्रीवास्तव ने भी मौके पर से लिफाफा मिलने की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि लिफाफे पर इजरायल एम्बेसी को लेकर कुंक मेंशन है. एजेंसियों ने उसे कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी है. उन्होंने कहा, "मैं स्पॉट विजिट करने आया था, हमने केस दर्ज कर लिया है, स्पेशल सेल मामले की जांच करेगी, जो भी इसके पीछा उसका खुलासा जल्द करेंगे."
  3. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने आईईडी धमाके के कुछ घंटे बाद ही इजरायल के अपने समकक्ष गाबी अश्केनाजी से फोन पर बात की और उन्हें इजरायल के राजनयिकों तथा उसके मिशनों की 'पूरी सुरक्षा' का आश्वासन दिया. जयशंकर ने ट्वीट किया कि भारत ने इस घटना को बहुत गंभीरता से लिया है और दोषियों को पकड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी.
  4. भारत और इजरायल के बीच राजनयिक संबंधित स्थापित होने की 29वीं वर्षगांठ के दिन हल्की क्षमता का यह आईईडी धमाका हुआ है.सूत्रों ने कहा कि जयशंकर के अलावा विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंग्ला ने भी अपने समकक्ष राजदूत एलन उशपिच से जबकि विदेश मंत्रालय में सचिव (राजनयिक, पासपोर्ट और वीजा डिवीजन) संजय भट्टाचार्य ने भारत में इजरायल के राजदूत रॉन मल्का से बात की. जयशंकर ने ट्वीट किया, "इजरायली दूतावास के बाहर हुए विस्फोट को लेकर इजरायल के विदेश मंत्री गाबी अश्केनाजी से बात की. उन्हें दूतावास और इजरायली राजनयिकों की पूरी सुरक्षा का आश्वासन दिया." उन्होंने कहा, ''''मामले की जांच चल रही है और दोषियों को पकड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ी जाएगी."
  5. वहीं, अश्केनाजी ने कहा कि जयशंकर ने उन्हें आश्वासन दिया है कि भारतीय अधिकारी धमाके में शामिल सभी लोगों को पकड़ने के लिये गंभीरता से कार्रवाई करेंगे. उन्होंने भी ट्वीट किया, ''भारत के विदेश मंत्री ने मुझे आश्वासन दिया है कि भारतीय अधिकारी सभी इजरायली राजनयिक कर्मियों की सुरक्षा के लिये प्रतिबद्ध हैं और विस्फोट में शामिल सभी लोगों को पकड़ने के लिये गंभीरता से कार्रवाई करेंगे. मैं उन्हें धन्यवाद देता हूं और इजरायल की ओर से पूरे सहयोग और मदद का वादा करता हूं.''
  6. ये धमाका उस समय हुआ जब वहां से कुछ किलोमीटर की दूरी पर गणतंत्र दिवस समारोहों के सपमान के तौर पर होने वाला ''बीटिंग रीट्रिट'' कार्यक्रम चल रहा था, जिसमें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम वैकेंया नायडू और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मौजूद थे. केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों के संपर्क में हैं और हालात पर नजर बनाए हुए हैं.
  7. Advertisement
  8. दिल्ली पुलिस सूत्रों ने कहा कि धमाके के बाद, हवाई अड्डों, महत्वपूर्ण परमाणु तथा अंतरिक्ष विज्ञान प्रतिष्ठानों, दिल्ली मेट्रो तथा केन्द्र सरकार के भवनों की सुरक्षा करने वाले सीआईएसएफ को सतर्क कर दिया गया है. अर्धसैनिक बल ने अपने कर्मियों को परमाणु और एयरोस्पेस संस्थानों के अलावा 63 नागरिक हवाई अड्डों और दिल्ली मेट्रो पर निगरानी बढ़ाने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में विभिन्न सरकारी इमारतों की रक्षा करने वाली केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) इकाइयों को ‘उच्च स्तरीय सतर्कता' बनाए रखने के लिए कहा गया है.
  9. फरवरी 2012 में दिल्ली में इजरायली दूतावास के एक राजनयिक की कार पर हमला हुआ था जब एक मोटरसाइकिल सवार ने ट्रैफिक सिग्नल पर कार में विस्फोटक लगा दिया था. कुछ ही सेकेंड बाद कार में धमाका हुआ और राजयनिक तथा तीन अन्य लोग घायल हो गए थे.
  10. Advertisement
  11. दिल्ली पुलिस के अतिरिक्त जनसंपर्क अधिकारी अनिल मित्तल ने कहा, "बहुत ही कम क्षमता का आईईडी विस्फोट हुआ है... घटना में न तो कोई व्यक्ति हताहत हुआ है और नजदीक में खड़े तीन वाहनों के शीशों को छोड़कर किसी संपत्ति को नुकसान नहीं हुआ." अग्निशम विभाग ने कहा कि उसे शाम 5 बजकर 11 मिनट पर घटना की सूचना मिली थी.
  12. पुलिस सूत्रों ने बताया कि विस्‍फोटक को प्‍लास्टिक के बैग में लपेटकर फर्श पर छोड़ा गया था. विस्‍फोट वाली जगह के नजदीक खड़ी चार-पांच कारों को नुकसान पहुंचा है. शुरुआती जांच में सामने आया है कि IED में बॉल बेयरिंग का इस्‍तेमाल किया गया था. 
  13. Advertisement
Featured Video Of The Day
Nitin Gadkari Exclusive: PM बनने के ऑफर से Rahul Gandhi तक...नितिन गडकरी ने दिया हर सवाल का जवाब