चीन के साथ तनाव के बीच सरकार ने कहा, कुछ टेलीकॉम उपकरण वेंडरों को ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है

चीन के साथ सीमा पर जारी तनाव के बीच केंद्र सरकार ने कहा है कि वह टेलीकॉम उपकरण उपलब्ध कराने वाले कुछ वेंडरों को ब्लैकलिस्ट कर सकती है और कंपनियों को 'इंडिया ट्रस्टेड सोर्स' के रूप में नामित कर सकती है.

Advertisement
Read Time: 5 mins

चीन के साथ सीमा पर जारी तनाव के बीच केंद्र सरकार ने कहा है कि वह टेलीकॉम उपकरण उपलब्ध कराने वाले कुछ वेंडरों को ब्लैकलिस्ट कर सकती है और कंपनियों को 'इंडिया ट्रस्टेड सोर्स' के रूप में नामित कर सकती है. टेलीकॉम सेक्टर में जल्दी ही कंपनियों की एक सूची तैयार हो सकती है जहां से कोई फर्म उत्पाद व सेवाएं खरीद सकती हैं.

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, 'सुरक्षा मामलों की कैबिनेट कमेटी ने विश्वसनीय स्रोत द्वारा टेलीकॉम क्षेत्र की सुरक्षा सुदृढ़ करने का फैसला किया था. इसलिए यहां एक विश्वसनीय स्रोत है और एक विश्वसनीय स्रोत नहीं है.'

यह फैसला सरकार द्वारा कई चीनी मोबाइल एप्स को बैन करने के बाद आया. बताते चले कि चीनी ऐप्स बैन किए जाने के बाद पिछले महीने में भारत सरकार ने 43 और ऐप्स को सुरक्षा की दृष्टि से खतरनाक मानते हुए बैन कर दिया था. सरकार द्वारा जारी बयान के अनुसार, "भारत की संप्रभुता और अखंडता के लिए पूर्वाग्रही गतिविधियों में संलग्न होने के लिए सरकार द्वारा 43 मोबाइल ऐप अवरुद्ध किए गए हैं."

Featured Video Of The Day
Ujjain में राष्ट्रपति Droupadi Murmu ने किए महाकाल के दर्शन, सफाई मित्रों का किया सम्मान
Topics mentioned in this article