दीवाली पर सज गई अयोध्या नगरी, लाखों दीपों से जगमगाया - देखें VIDEO

अयोध्या में तीन दिनों तक होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम का भव्य तरीके से आयोजन किया गया है. 13 नवंबर यानी आज शाम को अयोध्या की राम की पैड़ी पर दीपोत्सव किया गया है.

Advertisement
Read Time: 5 mins
नई दिल्ली:

अयोध्या में तीन दिनों तक होने वाले दीपोत्सव कार्यक्रम का भव्य तरीके से आयोजन किया गया है. 13 नवंबर यानी आज शाम को अयोध्या की राम की पैड़ी पर दीपोत्सव किया गया है. दिव्य दीपोत्सव में इसबार दीपों की माला के जरिए प्रभु राम व भक्त हनुमान के विविध स्वरूपों के दर्शन करवाए जा रहे हैं. इसके लिए डॉ. राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के वालेंटियर्स ने दीपों को निर्धारित स्वरूपों में गुरुवार को ही सजा दिया था. आज शुक्रवार को शाम के बाद दीपों की छटा देखते ही बन रही है. 

राम की पैड़ी के घाटों पर लाखों दीपों को सजा रहे युवाओं में इसबार नया विश्व रिकार्ड बनाने का उत्साह है. अवध विवि की ओर से 24 घाटों पर गुरुवार को दीपों के पैटर्न मानकों के अनुरूप लगाने का कार्य पूर्ण हो गया है. सभी घाटों पर 5 लाख 51 हजार दीप सजाए गए हैं. विवि की दीप गणना टीम ने दीपों की काउंटिंग की है. दीपोत्सव-2020 में दीप जलाने का लक्ष्य काफी बड़ा है. इसी कारण बड़े पैमाने पर मोबाइल टीमें भी लगाई गइ है. विशेष परिस्थितियों में ये टीमें दीए जलाने में स्वयंसेवकों का सहयोग करेंगी.

Featured Video Of The Day
Delhi Firing News: दिल्ली के Naraina में Car Showroom पर तीन बदमाशों ने की अंधाधुंध फायरिंग
Topics mentioned in this article