World Contraception Day: प्रेगनेंसी से बचने के लिए ही नहीं इन समस्याओं में भी कर सकते हैं गर्भ निरोधक दवाओं का इस्तेमाल

World Contraception Day: गर्भ निरोधक दवाओं का प्रयोग से गर्भधारण रोकने के अलावा दूसरे भी लाभ हैं हालांकि गर्भ निरोधक दवाओं के प्रयोग के पहले डॉक्टर की सलाह लेना ही ज्यादा बेहतर माना जाता है. वर्ल्ड कंट्रासेप्शन डे पर जानिए कि गर्भ निरोधक दवाओं के क्या-क्या फायदे हैं.

विज्ञापन
Read Time: 6 mins
World Contraception Day पर जानिए कि गर्भ निरोधक दवाओं के क्या-क्या फायदे हैं.

World Contraception Day 2021: गर्भ निरोधक दवा या किसी अन्य साधन की बात करें तो एक ही बात दिमाग में आती है कि, प्रेगनेंसी रोकने के लिए इनका इस्तेमाल होता है. वैसे इसमें कोई दो राय नहीं कि गर्भनिरोधक साधनों का इस्तेमाल करके महिलाएं अपनी इच्छानुसार गर्भ धारण कर सकती है. लेकिन गर्भ निरोधक दवाओं का प्रयोग से गर्भधारण रोकने के अलावा दूसरे भी लाभ हैं हालांकि गर्भ निरोधक दवाओं के प्रयोग के पहले डॉक्टर की सलाह लेना ही ज्यादा बेहतर माना जाता है. वर्ल्ड कंट्रासेप्शन डे पर जानिए कि गर्भ निरोधक दवाओं के क्या-क्या फायदे हैं.

गर्भ निरोधक दवाओं के फायदे | Benefits Of Contraceptive Drugs

1. अनियमित मासिक धर्म

कई बार मासिक धर्म यानि पीरियड्स का समय इररेगुलर होने पर कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का उपयोग किया जा सकता है. इन गोलियों के उपयोग से पीरियड्स का समय तो ठीक होता ही इस दौरान होने वाला दर्द और ज्यादा ब्लीडिंग की समस्या से भी छुटकारा पाया जा सकता है. लेकिन ध्यान रहे की ऐसा विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह पर ही किया जा सकता है

2. गर्भाशय (यूट्रस) के कैंसर से बचाव

गर्भाशय के कैंसर में भी इन गोलियों से काफी हद तक बचाव का  कारण बन सकता है. कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के उपयोग से इस कैंसर से बचा जा सकता है. हालांकि किस स्तर तक और किस मात्रा में ये गोलियां ली जानी है इसके लिए चिकित्सकीय राय बेहद जरूरी है.

3. पेल्विक की सूजन

कुछ शोधों में ये दावा भी किया गया है कि गर्भ निरोधक  गोलियों से पेल्विक के हिस्से की सूजन से भी छुटकारा मिल सकता है. बता दें कई महिलाओं के प्रजनन अंगों में सूजन की तकलीफ होने लगती है. जिससे निजात दिलाने में कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स कारगर मानी जाती हैं. ऐसे में डॉक्टर मरीज की प्रकृति के मुताबिक कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स लेने की सलाह देते हैं.

4. पीसीओएस में सहायक

पीसीओएस यानि पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम में भी अक्सर डॉक्टर्स गर्भनिरोधक पिल्स लेने की सलाह देते हैं.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

Featured Video Of The Day
Samarth: NDTV के साथ साझेदारी में समर्थ के एक साल का जश्न मनाया जा रहा है