होली में आप भी पीते हैं ठंडाई तो जान लीजिए सेहत के लिए इसके फायदे

Health Benefits of Thandai: होली का त्योहार ठंडाई के बिना अधूरा है. होली के रंग और ठंडाई का स्वाद इस त्योहार के रंग को डबल कर देता है. ठंडाई में ढेर सारे मेवे और गुलाबी की पंखुडियां होते हैं जो शरीर को तरोताजा रखने का काम करते हैं.

Advertisement
Read Time: 24 mins
होली में आप भी पीते हैं ठंडाई तो जान लीजिए सेहत के लिए इसके फायदे
नई दिल्ली:

Health Benefits of Thandai: होली का त्योहार ठंडाई के बिना अधूरा है. होली के रंग और ठंडाई का स्वाद इस त्योहार के रंग को डबल कर देता है. ठंडाई में ढेर सारे मेवे, गुलाबी की पंखुडियां और खुशबू होते हैं जो शरीर को तरोताजा रखने का काम करते हैं. हममे से ज्यादातर लोग स्वाद के लिए ठंडाई पीते है लेकिन क्या आप जानते हैं ठंडाई के कई हेल्थ बेनिफिट भी हैं. इसमें मेवे और सौंफ होते हैं, जो ब्रेन के लिए मेमोरी बूस्टर के साथ पेट को ठंडी पहुंचाते हैं. आइये जानते हैं ठंडाई के स्वास्थ्य के फायदे को 

ठंडाई से मिलती है एनर्जी 

होली के आते-आते हल्की गर्मी शुरू हो जाती है. गर्मी के कारण आप हमेशा थकान-थकान महसूस करते हैं. इसलिए हमें एक ऐसे ड्रिंक्स की आवश्यकता होती है, जो हमें तुरंत ऊर्जा दे और पूरे दिन एक्टिव रखे. ठंडाई में बादाम, काजू और तरबूज के बीज होते हैं जो नेचुरल एनर्जाइज़र हैं, जो आपको एनर्जी देने के साथ पूरे दिन एक्टिव रखते हैं. 

Skin Care: चावल के पानी का इस तरह करें इस्तेमाल, चेहरे पर आएगा इंस्टेंट ग्लो

Advertisement

पाचन में सहायक

गर्मी में काफी लोगों को पाचन की समस्या होती है. अगर आप भी गैस, कब्जियत से परेशान हैं तो ठंडाई से बेहतर कुछ भी नहीं है. ठंडाई में खसखस, सौंफ, गुलाब की पंखुड़ियां, मेवे जैसे तत्व होते हैं जो किसी न किसी तरह से हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं. ठंडाई में मेवे कैल्शियम, वसा, प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं, जो भोजन को पचाने और कब्ज जैसी समस्याओं को रोकने में आपकी मदद करते हैं. सौंफ में एंटी-इंफ्लेमेटरी और कूलिंग गुण होते हैं जो गैस्ट्रिक समस्याओं को दूर करते हैं. आमतौर पर ठंडाई में इस्तेमाल होने वाली गुलाब की पंखुड़ियां पेट में ठंडक पहुंचाती हैं.

Advertisement

मलाइका फ्लेक्सिबल बॉडी के लिए करती हैं ये योगा, आप भी कर सकते हैं ट्राई

Advertisement

ठंडाई फॉर मेमोरी बूस्टिंग

ठंडाई बनाने में मेवे का इस्तेमाल किया जाता है. मेवे विटामिन और मिनिरल से भरपूर होते हैं, जो हमारे मस्तिष्क के लिए अच्छे होते हैं. मेवे हमारे मेमोरी को बूस्टअप करते हैं. ठंडाई में प्रोटीन, ओमेगा 3, विटामिन और जिंक जैसे पोषक तत्व होते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए एक बेहतरीन पेय बनाते हैं. नियमित रूप से ठंडाई पीने से याददाश्त बढ़ाने में मदद मिलती है और मस्तिष्क की कार्यक्षमता में भी सुधार होता है.

Advertisement

Diabetes: ब्लड शुगर लेबल को करना है संतुलित तो अपने Bedtime रूटीन में करें ये बदलाव

ठंडाई से तनाव होता है कम

जब आप तनावग्रस्त या अधिक काम महसूस करते हैं, तो एक गिलास ठंडी ठंडाई पिए लें, आपको तुरंत आराम महसूस होगा. ठंडाई आपके शरीर को तुरंत शांत करता है और आपको अंदर से ठंडा महसूस कराता है. इसे पीने के बाद आप ज्यादा आराम और रीलेक्स महसूस करते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day
Russia Ukraine War: यूक्रेन की राजधानी Kyiv समेत कई शहरों पर रूस का बड़ा हमला | NDTV India
Topics mentioned in this article