विनेश फोगाट, बजरंग पूनिया...हरियाणा चुनाव में कांग्रेस के किन उम्मीदवारों के टिकट पक्के?

Haryana Election Congress List : हरियाणा में अब तक न तो कांग्रेस उम्मीदवारों की घोषणा कर पाई है और न भाजपा. हालांकि, दोनों दलों ने लगभग तय कर लिया है कि किन उम्मीदवारों को चुनाव लड़ाना है. यहां जानिए कांग्रेस का प्लान...

Advertisement
Read Time: 3 mins
H

Haryana Elections 2024 : कांग्रेस (Congress) इस बार हरियाणा चुनाव में कोई गलती नहीं करना चाहती. भूपेंद्र सिंह हुड्डा को फ्री हैंड दिया गया है. यहां तक की गठबंधन को लेकर भी राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने भूपेंद्र हुड्डा (Bhupinder Hooda) को बहुत हद तक छूट दी हुई है. अब ये देखने वाली बात है कि आम आदमी पार्टी (AAP) के साथ चुनाव से पहले गठबंधन हो पाता है या नहीं. कारण कांग्रेस अधिकतम 4-5 सीटें आप को देना चाहती है, लेकिन आप ज्यादा की उम्मीद पाले हुए है. कांग्रेस अपनी तैयारी अभी सभी 90 सीटों पर कर चुकी है और वह 4-5 सीटों से ज्यादा सहयोगी दल को देने की स्थिति में नहीं है.

विनेश को क्या ऑफर?

सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस ने विनेश फोगाट (Vinesh Phogat) से संपर्क किया है और उनकी इच्छा पूछी गई है कि वह किस सीट से लड़ना चाहती हैं. फिलहाल कांग्रेस ने उन्हें दो सीटों में से किसी एक का ऑप्शन दिया है. पहली है बधरा और दूसरी दादरी. दोनों सीटें चरखी दादरी में ही आती हैं. इसमें से दादरी सीट पर बबीता फोगाट भाजपा के टिकट पर 2019 में चुनाव लड़ चुकी हैं. हालांकि, वह तीसरे नंबर पर रहीं थी. निर्दलीय रहे सोमबीर सांगवान यहां से चुनाव जीते थे. कांग्रेस चौथे स्थान पर रही थी. अब सोमबीर कांग्रेस में हैं. अगर विनेश यहां से चुनाव लड़ती हैं तो फिर इस सीट पर दो बहनों के बीच मुकाबला होगा. हालांकि, कांग्रेस ने विनेश को साफ तौर पर कहा है कि वो जिस सीट पर भी कहेंगी, उन्हें टिकट मिल जाएगा. 

बजरंग पूनिया को ये संदेश 

वहीं बजरंग पूनिया (Bajrang Punia) ने कांग्रेस से बादली विधानसभा सीट मांगी है. इस सीट पर सीटिंग विधायक कुलदीप वत्स को टिकट फाइनल कर दिया है. कुलदीप ब्राम्हण नेता हैं. ऐसे में कांग्रेस कुलदीप का टिकट काटकर ब्राह्मणों को नाराज नहीं करना चाहती. इसलिए बजरंग को बहादुरगढ़ और भिवानी का ऑप्शन दिया है. साथ ही हरियाणा की किसी भी जाट बाहुल्य सीट का ऑप्शन भी दिया गया है. अब गेंद बजरंग पूनिया के पाले में है कि वो किस सीट पर चुनाव लड़ना चाहते हैं. कांग्रेस की कोशिश है कि विनेश और बजरंग को चुनाव लड़वाया जाए. जिससे पूरे हरियाणा में महिला पहलवानों के साथ हुई घटना को फिर से गरमाया जा सके. 

Advertisement

इनके भी टिकट पक्के

कांग्रेस सूत्रों ने बताया कि उचाना कलां से पूर्व भाजपा सांसद बृजेंद्र सिंह का नाम फाइनल है. वे बीरेंद्र चौधरी के बेटे हैं. भूपेंद्र सिंह हुड्डा का गढ़ी सांपला-किलोई से, लालू यादव के दामाद चिरंजीव राव का रेवाड़ी से, आफताब अहमद का नूंह से, भारत भूषण बत्रा का रोहतक से टिकट फाइनल हो चुका है. कुल मिलाकर कांग्रेस 22 सीटिंग विधायकों को टिकट ही इस बार टिकट देने जा रही है. 

Advertisement
Featured Video Of The Day
One Nation One Election से कितना बदल जाएगा भारत का चुनाव? विधानसभाओं के बचे Term का क्या होगा?