मुंबई- अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना का काम तेज, डीएफसीसी ट्रैक पर स्टील ब्रिज का निर्माण पूरा

परियोजना के लिए यह गुजरात में बनने वाले 17 स्टील ब्रिज तथा सम्पूर्ण कॉरिडोर के लिए 28 स्टील ब्रिज में से आठवां स्टील ब्रिज है.

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मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के अंतर्गत, गुजरात में भरूच के पास डीएफसीसी ट्रैक पर 100 मीटर लंबे स्टील ब्रिज का निर्माण पूरा किया गया. परियोजना के लिए यह गुजरात में बनने वाले 17 स्टील ब्रिज तथा सम्पूर्ण कॉरिडोर के लिए 28 स्टील ब्रिज में से आठवां स्टील ब्रिज है.

स्टील ब्रिज की क्या विशेषताएं हैं ?

लगभग 1,400 मीट्रिक टन वजनी यह स्टील ब्रिज 14.6 मीटर ऊंचा और 14.3 मीटर चौड़ा है. इसे त्रिची की एक कार्यशाला में तैयार किया गया है और विशेष रूप से डिजाइन किए गए ट्रेलरों का उपयोग करके साइट पर ले जाया गया. ब्रिज को 84 मीटर लंबे लॉन्चिंग नोज का उपयोग करके लॉन्च किया गया, जिसका वजन लगभग 600 मीट्रिक टन है.

100 वर्ष के लिए डिजाइन किया गया पुल 

निर्माण में लगभग 55,300 टोर-शियर टाइप हाई स्ट्रेंथ (टीटीएचएस) बोल्ट का उपयोग किया गया है, जिसमें सी5 सिस्टम पेंटिंग और इलास्टोमेरिक बियरिंग शामिल हैं और जिन्हें 100 साल के जीवनकाल के लिए डिजाइन किया गया है. ब्रिज को अस्थायी ट्रेस्टल्स पर जमीन से 18 मीटर की ऊंचाई पर साइट पर जोड़ा गया और मैक-अलॉय बार का उपयोग करके 2 अर्ध-स्वचालित जैक की स्वचालित प्रणाली के साथ खींचा गया, जिनमें से प्रत्येक की क्षमता 250 टन है. डीएफसीसी ट्रैक पर इंटरमिटेंट ब्लॉक के साथ लॉन्चिंग पूरी की गई. ब्रिज लॉन्चिंग की सुरक्षा और सटीकता सुनिश्चित करने के लिए ट्रैफिक ब्लॉक्स आवश्यक है जिसे माल ढुलाई सेवाओं में व्यवधान को कम करने के लिए चरणबद्ध तरीके से किया जाता है.

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