FIFA WORLD CUP 2018: ये पूर्व चैंपियन हुए बाहर, इसलिए सबसे ज्यादा डरे हुए हैं आज फुटबॉलप्रेमी

FIFA WORLD CUP 2018: ये पूर्व चैंपियन हुए बाहर, इसलिए सबसे ज्यादा डरे हुए हैं आज फुटबॉलप्रेमी

ब्राजील के मैच को लेकर डरे हुए हैं फुटबॉलप्रेमी

खास बातें

  • ब्राजील है पांच बार का विश्व चैंपियन
  • जर्मनी जीत चुकी है चार बार विश्व कप
  • अर्जेंटीना व उरुग्वे बन चुके हैं दो बार चैंपियन
नई दिल्ली:

रूस में चल रहा विश्व कप बहुत ही ज्यादा अप्रत्याशित परिणाम दे रहा है. रविवार को पेनल्टी शूट-आउट में एक और पूर्व चैंपियन स्पेन के टूर्नामेंट से छुट्टी हो गई, तो फुटबॉल जगह में यह चर्चा एक अलग मुकाम पर पहुंच गई कि इस विश्व कप में कोई नई टीम ही  विश्व चैंपियन बनेगी. अभी तक तीन पूर्व चैंपियन विश्व कप से बाहर हो चुके है. ये पूर्व चैंपियन जर्मनी, अर्जेंटीना और स्पेन हैं. चलिए हम आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं. 

जहां तक जर्मनी की बात है, तो यह टीम इस विश्व कप का सबसे बड़ा उलटफेर साबित हुई. कोई भी नहीं सोच रहा था कि चार बार के पूर्व चैंपियन का हाल कुछ इस तरह से होगा कि लोग यह कहेंगे-बड़े बे-आबरू होकर तेरे कूचे से निकले! बता दें कि जर्मन टीम चार बार (1954, 1974, 1990 और 2014) विश्व चैंपियन रही है. वहीं, अर्जेंटीना दो बार (1978 व 1986) में विश्व चैंपियन रही, तो स्पेन ने 2010 में विश्व कप जीता था, लेकिन अब इन तीनों ही देशों में मातम छाया हुआ है. 

यह भी पढ़ें: FIFA WORLD CUP 2018: यह है विश्व कप इतिहास के पेनल्टी शूट आउट का 'A to Z'​


तीन पूर्व चैंपियनों की टूर्नामेंट से विदाई के बाद अब चार पूर्व चैंपियन टूर्नामेंट में बने हुए हुए हैं. इनमें उरुग्वे ने 1930 और 1950 में विश्व चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया था, तो इंग्लैंड (1966) और फ्रांस (1998) एक-एक बार विश्व कप अपनी झोली में डालने में कामयाब रहे.

बहरहाल, अभी तक जैसे अप्रत्याशित परिणाम रूस विश्व कप ने दिए हैं, तो फुटबॉलप्रेमी आज ब्राजील और मेकिक्सो के बीच होने वाले मैच को लेकर सबसे ज्यादा डरे हुए हैं. बता दें कि ब्राजील एक ऐसी टीम है, जिसने सबसे ज्यादा विश्व कप खिताब अपने नाम किए हैं. 

VIDEO: लियनेल मेसी के लिए यह विश्व कप यादगार नहीं रहा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ब्राजील साल 1958, 1962, 1970, 1994 और 2002 में विश्व चैंपियन रहा. आज ब्राजीली टीम अपने सबसे बड़े सुपरसितारे नेमार के साथ जब मेकिस्को से खेलने जा रही है, तो फुटबॉलप्रेमी डरे हुए हैं कि कहीं ब्राजील का हश्र भी अगर जर्मनी, स्पेन और अर्जेंटीना जैसा हुआ, तो पूरे विश्व कप का मजा ही खत्म हो जाएगा.