World Chocolate Day 2021: विश्व चॉकलेट दिवस पर जानें चॉकलेट खाने के अद्भुत फायदे

World Chocolate Day 2021 Date: हर साल 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है. ये पहली बार साल 2009 में मनाया गया था. इस दिन लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को चॉकलेट और उपहार गिफ्ट में देते हैं.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
World Chocolate Day: पहली बार विश्व चॉकलेट दिवस साल 2009 में मनाया गया था.

World Chocolate Day 2021 Date:  हर साल 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है. ये पहली बार साल 2009 में मनाया गया था. हालांकि, घना, संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे दूसरे देश इस तिथि पर चॉकलेट दिवस नहीं मनाते हैं, क्योंकि उनकी अपनी तिथियां स्पेशल ट्रीट्स के लिए समर्पित हैं. इस दिन लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को चॉकलेट और उपहार गिफ्ट में देते हैं. वैसे देखा जाए तो चॉकलेट खाना भला किसे पसंद नहीं है. हर कोई चॉकलेट के दिवाने हैं. लेकिन बहुत से लोग वजन बढ़ने के डर से चॉकलेट नहीं खाते, लेकिन आपको बता दें कि चॉकलेट खाने से सेहत को कई लाभ मिल सकते हैं. तो चलिए आज हम आपको चॉकलेट खाने के फायदे बताते हैं.

चॉकलेट खाने के फायदेः (Chocolate Khane Ke Fayde)

1. वेट-लॉसः

अगर आपको भी चॉकलेट खाना पसंद है लेकिन मोटापा के डर से नहीं खाते तो आप डार्क चॉकलेट का सेवन करें. कई अध्ययन में पाया गया है कि जो वयस्क नियमित रूप से चॉकलेट खाते हैं, उनका बॉडी मास इंडेक्स चॉकलेट न खाने वालों की तुलना में कम रहता है. इससे वजन को घटाने में मदद मिल सकती है.

Advertisement

अगर आपको भी चॉकलेट खाना पसंद है लेकिन मोटापा के डर से नहीं खाते तो आप डार्क चॉकलेट का सेवन करें.  

Advertisement

2. दिलः

डार्क चॉकलेट का सेवन हार्ट के लिए फायदेमंद माना जाता है. डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले तत्व हार्ट अटैक के खतरे को भी कम करने में मदद कर सकते हैं.

Advertisement

3. तनावः

डार्क चॉकलेट खाने से तनाव बढ़ाने वाले हार्मोन नियंत्रित रहते हैं. माना जाता है कि डार्क चॉकलेट खाने से हाई ब्लड प्रेशर संतुलित होता है. कोको में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स तनाव को दूर करने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

4. स्किनः

चॉकलेट में पाए जाने वाला एंटी-ऑक्सीडेंट हमारी त्वचा को तरोताजा रखने में मदद करता है. यदि आप चॉकलेट का सेवन करते हैं तो आप रिकल्स की टेंशन से फ्री हो सकते हैं.

5. बालोंः

कोकोआ पाउडर में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और फॉस्फोरस जैसे जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो बालों की हेल्थ के लिए अच्छे हो सकते हैं.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Diet For Skin: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स
Diet For Skin: त्वचा को चमकदार बनाने के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड्स
Side Effects Of Almond: बादाम खाने के हैरान करने वाले नुकसान
Benefits Of Pumpkin: इम्यूनिटी और मोटापा समेत कद्दू खाने के 6 कमाल के फायदे

Featured Video Of The Day
22 साल इजरायली Jail में रह 'खान यूनिस का कसाई' Yahya Sinwar, अब हुई मौत