Tadka Khichdi: हेल्दी और कम्फर्ट मील के लिए ट्राई करें तड़का खिचड़ी

Tadka Khichdi Recipe: खिचड़ी को किसी अलग परिचय की आवश्यकता नहीं है. हार्टी, हेल्दी खिचड़ी के बारे में कुछ ऐसा है जो हमें दिल से तृप्त करता है.

Tadka Khichdi: हेल्दी और कम्फर्ट मील के लिए ट्राई करें तड़का खिचड़ी

Tadka Khichdi: यह बहुमुखी प्रतिभा है जो खिचड़ी को पूरे भारत में एक पॉपुलर फूड बनाती है.

खास बातें

  • खिचड़ी के भारत भर में कई वर्जन हैं.
  • तड़का खिचड़ी को मसाले के तड़के के साथ बनाया जाता है.
  • तड़का खिचड़ी को घर पर आसानी से बना सकते हैं.

Tadka Khichdi Recipe:  खिचड़ी को किसी अलग परिचय की आवश्यकता नहीं है. हार्टी, हेल्दी खिचड़ी के बारे में कुछ ऐसा है जो हमें दिल से तृप्त करता है. चाहे आप अनहेल्दी हों या बस आलस महसूस कर रहे हों या कुछ बेसिक और कम्फर्ट चीज़ की तलाश कर रहे हों- यह एक-पॉट मील सभी के लिए एकमात्र समाधान है. यह बहुमुखी प्रतिभा है जो खिचड़ी को पूरे भारत में एक पॉपुलर फूड बनाती है. और अगर आप हमसे पूछें, तो हम सिर्फ उस कमरे से प्यार करते हैं जो रेसिपी के साथ क्रिएटिव की पेशकश करते हैं. लोकल इंडियन रेसिपी की खोज करते हुए, हमें इस विनम्र रेसिपी के कई वर्जन मिले- प्रत्येक का अपना टेस्ट, टेक्स्चर और फ्लेवर है. जहां कुछ लोग इसे सादा रखना पसंद करते हैं (दाल और चावल को कुछ मूल मसालों के साथ उबाला जाता है), तो कुछ इसमें मौसमी सब्जियां मिलाते हैं. बंगाल के कुछ हिस्सों में, आप खिचड़ी रेसिपी (जिसे भूना खिचड़ी कहा जाता है) में मांस मिलाते हुए भी देख सकते हैं. इसके अलावा, अलग-अलग लोग रेसिपी में अलग-अलग तरह की दालों का इस्तेमाल करते हैं. उदाहरण के लिए, राजस्थानी व्यंजनों में, पंचमेल खिचड़ी (या पंचरत्न खिचड़ी) तैयार करने के लिए पांच प्रकार की दालों का उपयोग किया जाता है. भारत भर में, कई ऑप्शन हमारे स्वाद को खराब करने के लिए हैं. 

यहां, हम खिचड़ी का एक और वर्जन लेकर आए हैं जो इस साधारण डिश को 'मसालेदार' मेकओवर देगा. इसे तड़का खिचड़ी कहते हैं. जैसा कि नाम से पता चलता है, हम खिचड़ी को समृद्ध, स्वादिष्ट और स्वादिष्ट बनाने के लिए इस रेसिपी में एक मसालेदार तड़का मिलाते हैं. स्वादिष्ट लगता है, है ना? तो, बिना किसी देरी के, आइए जानें कि तड़का खिचड़ी कैसे बनाई जाती है.

j9klmb9o

तड़का खिचड़ी कैसे बनाएंः (How To Make Tadka Khichdi)

शुरूआत में हमें सबसे पहले दाल और चावल को उबालना होगा, उसमें थोड़ा नमक और हल्दी डालनी होगी. इस बीच, टमाटर-प्याज का मिश्रण तैयार कर लें. इसके लिए एक कढ़ाई में तेल गरम करें, उसमें प्याज, अदरक लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, टमाटर, नमक, चीनी, जीरा पाउडर, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, गरम मसाला पाउडर और लाल मिर्च पाउडर डालकर टमाटर के नरम होने तक पका लें. 

एक बार जब दाल-चावल मिश्रण उबल जाए, मुलायम हो जाए, तो टमाटर, प्याज मिश्रण एड करें, और थोड़ी देर के लिए पकाएं, एक सेमी ड्राई स्थिरता रखें. अंत में एक पैन में घी गर्म करें, उसमें हींग, जीरा, साबुत लाल मिर्च और कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर डालें और जीरा के फूटने तक प्रतीक्षा करें. तड़का बनकर तैयार हो जाने पर इसे खिचड़ी के ऊपर डालें और सर्व करें. आप कुछ फ्रेश कटी हुई धनिया पत्ती से गार्निश कर सकते हैं- यह ऑप्शनल है.

और एक बाउल मसालेदार तड़का खिचड़ी सिर्फ 10-15 मिनट में बनकर तैयार हो जाती है. आप इसे वैसे ही खा सकते हैं या साथ में कुछ पापड़, दही और चटनी भी पेयर कर सकते हैं. और हमेशा याद रखें, सर्व करते समय ऊपर से एक चम्मच घी डालें. 

स्टेप बाई स्टेप रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Foods To Avoid In Monsoon: मॉनसून के दिनों में भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन
Garlic Mushroom Fried Rice: झटपट घर पर ऐसे बनाएं इंडो-चाइनीज बर्न गार्लिक मशरूम फ्राइड राइस
Raw Papaya Benefits: इम्यूनिटी, पाचन और मोटापा समेत कच्चा पपीता खाने के पांच फायदे
Tamarind For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने का लिए इमली का करें सेवन, ये हैं अन्य फायदेBenefits Of Drinking Water: रोजाना सुबह खाली पेट पानी पीने के पांच अद्भुत लाभ