Mosambi Juice For Health: मौसंबी जूस पीने के 6 कमाल के लाभ!

Mosambi Juice Health Benefits: मौसंबी एक ऐसा फल है जो स्वाद में खट्टा और मीठा होता है. मौसंमी को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. गर्मियों में मौसंबी के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.

विज्ञापन
Read Time: 24 mins
Mosambi Juice Benefits: मौसंमी में पाए जाने वाले गुण डायबिटीज में भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

Mosambi Juice Health Benefits: मौसंबी एक ऐसा फल है जो स्वाद में खट्टा और मीठा होता है. मौसंमी को विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. गर्मियों में मौसंबी के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है. मौसंबी के पौष्टिक तत्वों की अगर बात की जाए, तो इसमें विटामिन-ए, सी, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, पोटैशियम, फोलेट आदि होते हैं. इतना ही नहीं मौसंबी में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीट्यूमर, एंटीडायबिटिक, एंटी-अल्सर जैसे कई गुण हैं जो सेहत के लिए बेहद असरदार माने जाते हैं. नियमित मौसंबी जूस के सेवन से शरीर को कई बीमारियों की चपेट में आने से बचाया जा सकता है. मौसंमी में पाए जाने वाले गुण डायबिटीज में भी काफी फायदेमंद माने जाते हैं. डायबिटीज एक ऐसी बीमारी का जिसका कोई इलाज नहीं है इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. दरअसल मौसंबी को डायबिटीज ही नहीं बल्कि कब्ज में भी काफी लाभदायक माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको मौसंबी के जूस के फायदों के बारे में बताते हैं.

मौसंबी जूस पीने के फायदेः (Mosambi Juice Peene Ke Fayde)

1. कब्जः

कब्ज की समस्या से परेशान हैं तो मौसंमी के जूस का सेवन करें. मौसंबी में मौजूद एसिड आंतों से टॉक्सिन निकालकर कब्ज से राहत दिलाने में सहायक हो सकता है. 

2. आंखोंः

मौसंबी का नियामित सेवन आंखों के लिए फायदेमंद माना जाता है. मौसंबी में मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण मैकुलर डिजनरेशन और आंखों के संक्रमण से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

Advertisement

3. कोलेस्ट्रॉलः

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो मौसंबी के जूस का सेवन करें. मौसंबी के जूस में एंटी-हाइपरलिपिडेमिक यानी हाई कोलेस्ट्रॉल को कम करने वाला प्रभाव होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

Advertisement

Advertisement

बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो मौसंबी के जूस का सेवन करें.

4. गठियाः

मौसंबी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट की वजह से यह एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीअर्थराइटिक को कम करने में मदद कर सकता है. इतना ही नहीं ये गठिया के दर्द को भी कम करने में मदद र सकता है.

Advertisement

5. त्वचाः

मौसंबी में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में मददगार हैं. मौसंबी के जूस के सेवन से त्वचा को इंफेक्शन से बचाने के अलावा चमकदार भी बनाया जा सकता है.

6. इम्यूनिटीः

मौसंबी के जूस के सेवन से इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है. मौसंबी में विटामिन सी, विटामिन डी और लिमोनेन तत्व पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Weight Loss: दाल चावल या दाल रोटी वजन घटाने के लिए क्या है बेहतर? Experts Reveal

Watermelon Peel Benefits: सेहत के लिए बहुत गुणकारी हैं तरबूज के छिलके!

Happy Birthday Tanushree Dutta: यहां जाने तुनश्री दत्ता की 'Yogic Diet' के बारे में और क्या है पोस्ट बर्थ प्लान

World Sleep Day 2021: आज है 'वर्ल्ड स्लीप डे', जानें महत्व, थीम और हेल्दी फूड

Sugarcane Juice Benefits: गन्ने के जूस के पांच हैरान करने वाले फायदे!

Featured Video Of The Day
वो करें तो बोलने की आजादी, हम करें तो गुनाह: Canada पर बोले S Jaishankar