Easy Snack Recipe: मेदू वड़ा बनाने की इतनी सरल रेसिपी आपने कभी नहीं देखी होगी, यहां देखें वीडियो

Medu Vada Recipe: हॉट और क्रिस्पी वड़ा हमारे सबसे पसंदीदा इंडियन स्नैक्स में से एक है. वड़ा कई प्रकार के होते हैं. यह एक नमकीन स्नैक है जिसे अक्सर टमाटर की चटनी, नारियल की चटनी और सांभर के साथ पेयर किया जाता है. आप इसे नाश्ते या दोपहर के मील में या डिनर में भी रख सकते हैं.

Advertisement
Read Time: 20 mins

S

Medu Vada Recipe: हॉट और क्रिस्पी वड़ा हमारे सबसे पसंदीदा इंडियन स्नैक्स में से एक है. वड़ा कई प्रकार के होते हैं अभी तक आपने वड़ा के बार में सुना लेकिन आज मेदू वड़ा के बारे में जो साउथ इंडियन वड़ा में सबसे ज्यादा फेमस है. यह वड़ा जो डोनट के देसी चचेरे भाई की तरह दिखता है, वास्तव में यह एक नमकीन स्नैक है जिसे अक्सर टमाटर की चटनी, नारियल की चटनी और सांभर के साथ पेयर किया जाता है. आप इसे नाश्ते या दोपहर के मील में या डिनर में भी रख सकते हैं. मेदू वड़ा दिन में कभी भी अभूतपूर्व स्वाद देगा. मेदू वड़ा के दुनिया भर में फैंस है. याद है जब शेफ गॉर्डन रामसे ने इस क्रिस्पी स्नैक के बारे में थोड़ा अप्रिय बातें कही थीं, और ट्विटर पर इस विनम्र वड़ा के समर्थन में कैसे एकजुट हुआ था? एक आदर्श मेदू वड़ा गोल्डन ब्राउन और बाहर से कुरकुरा और अंदर से स्पंजी है. इसकी सही बनावट के लिए अंगूठे को धीरे से दवाएं. लेकिन यह निश्चित रूप से एक असंभव उपलब्धि नहीं है.  

हम में से कई लोगों ने अक्सर इस रेसिपी को देखा है और इसे घर पर बनाने की कोशिश में लेकिन ये बहुत बोझिल लगा. लेकिन अब और नहीं. एनडीटीवी फ़ूड की यह रेसिपी आपको घर पर मेदू वड़ा बनाने में मदद करेगी वो भी कुछ ही समय में. बस आपको कुछ भीगे हुए उड़द दाल, हिंग, नमक, धनिया पत्ती, काली मिर्च पाउडर, अदरक, हरी मिर्च की ज़रूरत है. अगर आपके पास अभी ये सामग्रियां घर पर हैं, तो क्यों न आज वड़ा बनाने की कोशिश की जाए? 

Advertisement

 हॉट और क्रिस्पी वड़ा हमारे सबसे पसंदीदा इंडियन स्नैक्स में से एक है.

यहां जानें आपको क्या करनाः 

1. कुछ भीगे हुए उड़द की दाल लें और इसे ग्राइंड कर पेस्ट बना लें. 

2. नमक, काली मिर्च पाउडर, हिंग डालकर अच्छी तरह मिलाएं.  

3. हरी मिर्च, अदरक, धनिया पत्ती डालें और मिलाएं.    

4. अपनी हथेलियों को चिकना करें, अपने हांथ में बैटर की एक लोई लें, उन्हें अपने हाथ का उपयोग करके गोल वड़े के रूप में आकार दें, बीच में एक छेद करें. 

Advertisement

5. वड़े को मीडियम आंच में गोल्डेन होने तक फ्राई करें. 

6. अन्य वड़ों के साथ भी यही दोहराएं

7. स्टील ट्रे पर किचन टॉवल या टिशू रखें, वड़ा बाहर निकालें, तेल निकलने दें. वड़े को अपनी पसंद की किसी भी चटनी या सांबर या रसम की कटोरी के साथ सर्व करें. 

Advertisement

इस रेसिपी को घर पर आसानी से बनाने के लिए उपर दिए गए वीडियो को देख सकते हैं. 

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Bear Grylls: बेयर ग्रिल्स ने शेयर की पीएम मोदी साथ चाय पीने वाली फोटो

Egg (Anda) Chana Chaat: इस हाई प्रोटीन, स्वादिष्ट स्नैक को अपनी फैमिली के​ लिए एक बार जरूर बनाएं

Indian Cooking Tips: सिर्फ 15 मिनट में तैयार करें यह मजेदार साउथ इंडियन स्टाइल राजमा राइस

Pistachios For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है पिस्ते का सेवन, जानें चार शानदार लाभ!

ये 6 बेहतरीन साउथ इंडियन चटनी रेसिपीज किसी भी डिश को बनाएंगी कम्पलीट

Topics mentioned in this article