Medu Vada Recipe: हाई-फैट ब्रेकफास्ट में ट्राई करें कीटो-फ्रेंडली मेदु वड़ा रेसिपी

Keto Medu Vada Recipe: साउथ इंडियन फूड भारत में हेल्दी रेसिपीज में से एक है. खाना पकाने के अपने तरीकों और यूनिक सामग्री के साथ, साउथ इंडियन फूड टेस्टी और पेट के लिए लाइट होते हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins
M

Keto Medu Vada Recipe:  साउथ इंडियन फूड भारत में हेल्दी रेसिपीज में से एक है. खाना पकाने के अपने तरीकों और यूनिक सामग्री के साथ, साउथ इंडियन फूड टेस्टी और पेट के लिए लाइट होते हैं. यही कारण है कि आप देखेंगे कि लोग इडली की चटनी और सांभर डोसा तीनों फूड, ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में खाते हैं! मेदू वड़ा व्यंजनों में सबसे कम हेल्दी डिश हो सकती है, वह भी इसलिए क्योंकि यह डीप फ्राई होता है. लेकिन कीटो-डाइट के लिए यह कोई समस्या नहीं है. हमें यूट्यूबर और फ़ूड ब्लॉगर 'मैजिक इन माई फ़ूड' (ज्योति डालमिया) की एक रेसिपी मिली है, जिसके परिणामस्वरूप कीटो मेदू वड़ा मिलता है!

कीटो मेदू वड़ा बनाने की प्रक्रिया काफी हद तक सामान्य मेदू वड़ा बनाने की तरह ही है. दोनों में फर्क सिर्फ इतना है कि आटा जिस आटे का इस्तेमाल मेदू बनाने के लिए किया जाता है वह कीटो के अनुकूल होता है. मेदू वड़ा में उड़द की दाल का इस्तेमाल आटे जैसा टेक्सचर बनाने के लिए किया जाता है. एक सामान्य हेल्दी डाइट पर, उड़द की दाल को एक हेल्दी सामग्री माना जाता है, लेकिन कीटो डाइट में दाल खाने की अनुमति नहीं है. इसलिए उड़द की दाल को बदलना जरूरी है. यह कीटो-रेसिपी बादाम के आटे, नारियल के आटे, साइलियम की भूसी और ज़ैंथन गम के कॉम्बिनेशन का उपयोग करती है. ये सामग्रियां उपभोग करने के लिए कीटो-फ्रेंडली हैं. एक और बात जो दिमाग में आती है वह है फ्राई. आमतौर पर, वजन घटाने वाली डाइट में डीप-फ्राइड फूड एक बड़ी संख्या है. कीटो में हाई फैट को बढ़ावा दिया जाता है और इसलिए डीप फ्राई खाना खाने की अनुमति है. इसलिए, यह रेसिपी कीटो मेदू वड़ा को डीप फ्राई करती है.

कीटो मेदू वड़ा की पूरी रेसिपी वीडियो यहां देखेंः

कीटो-फ्रेंडली मेदू वड़ा रेसिपी कैसे बनाएं |How to make Keto Medu Vada:

इस डिश को बनाने के लिए सबसे पहले एक प्याले में सारा आटा डाल कर तैयार कर लीजिए. सूखे आटे में सारे मसाले डाल दें. सूखे आटे के मिश्रण में आवश्यकतानुसार पानी डालें. सुनिश्चित करें कि यह एक तंग और गीला आटा है. आटे को बराबर छोटे-छोटे गोले में बांट लें और लोइयों को डोनट्स का आकार दें. कच्चे डोनट्स को डीप फ्राई करें और आपके मेदू वड़े तैयार हैं. इसे नारियल की चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.

Advertisement

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
स्ट्रीट फूड खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें मुंबई स्टाइल टिक्की फ्रेंकी Recipe Inside
Batata Vada Idli: स्ट्रीट स्टाइल से घर पर आसानी से बनाएं बटाटा वड़ा इडली
Makhana Bhel: व्रत में चटपटा खाने का है मन तो बनाएं 'मखाना भेल'
Best Diet For Hemoglobin: हीमोग्लोबिन को मेंटेन रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें 

Advertisement
Featured Video Of The Day
Bihar में Vaishali के एक गांव की कहानी, महिलाओं की हिम्मत बनी प्रेरण, पाठ्यक्रम में शामिल