Winter Special Gajrela: सर्दी में एक बार जरूर ट्राई करें सेलिब्रेटी शेफ सारांश गोइला की विंटर स्पेशल गजरेला रेसिपी

मीठे की बात करे तो इस मौसम में गरमागरम मूंग दाल हलवा, गाजर का हलवा और गुलाब जामुन खाने बेहद लाजवाब लगते हैं.

Advertisement
Read Time: 15 mins

सर्दी का मौसम ऐसा है जब नमकीन से लेकर मीठे तक में हमारे पास ढेरों विकल्प होते हैं. मीठे की बात करे तो इस मौसम में गरमागरम मूंग दाल हलवा, गाजर का हलवा और गुलाब जामुन खाने बेहद लाजवाब लगते हैं. इन सभी चीजों को सर्दी के सीजन में चाव से खाते हैं. इन सभी स्वादिष्ट डिजर्ट के अलावा है ​एक अन्य लोकप्रिय डिश है जिसका नाम है गजरेला. गजरेला भी गाजर से बनने वाली एक बेहद ही स्वादिष्ट स्वीट डिश है. गजरेला का स्वाद सभी को लुभाता और खास मौकों को स्पेशल बनाने के लिए भी एकदम परफेक्ट है.

Ragi Cutlet Recipe: इस अल्टीमेट स्नैक को अपनी चाय के साथ करें पेयर, सबको करें इम्प्रेस

गाजर का हलवा और गजरेला लगभग एक जैसा ही लगता है. बस गाजर के हलवे में दूध के साथ खोए का इस्तेमाल किया जाता है और गजरेला की रेसिपी में गाजर को दूध के साथ पकाया जाता है. गजरेला पाकिस्तान की गलियों में निकलने वाली एक ऐसी मशहूर स्वीट डिश है, जो अब पूरे इंडिया में फेमस है. हमें यकीन है कि इस स्वादिष्ट डिजर्ट का नाम सुनते ही आप  सभी के मुंह में पानी आने लगा होगा. वही अब तक जिन लोगों ने टेस्टी गजरेला की इस रेसिपी को ट्राई नहीं किया तो लोकप्रिय शेफ सारांश गोइला की यह लाजवाब रेसिपी काम आ सकती है, जिसे उन्होंने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर पोस्ट किया है. यहां देखें वीडियो:

Advertisement

गजरेजा बनाने के लिए उन्होंने सबसे पहले कददूकस की गई गाजर ली, जिसे उन्हें कुछ देर भूना, इसके बाद इसे फुल क्रीम दूध के साथ पकाया जाता है. जब गाजर पकी हुई सी दिखाई देने लगे तो इसमें चीनी डालकर अच्छी तरह मिलाएं और 10 मिनट तक पकाएं. अब एक पैन लें इसमें देसी घी गरम करें और इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स और नट्स डालें रोस्ट करें. अब घी में  फ्राई ड्राई फ्रूट्स को गजरेला में डालकर अच्छी तरह मिक्स करें. इसी के साथ इसमें इलाइची पाउडर डालकर मिक्स करें, एक सर्विंग बाउल में निकालकर गरगागरम स्वादिष्ट गजरेला का मजा लें.

Advertisement

सर्दी में मटर से बनाएं स्वादिष्ट मटर मैसूर बोंडा, हर कोई हो जाएगा इसका फैन- Video Inside

Featured Video Of The Day
Ganesh Chaturthi 2024: लालबागचा राजा Mumbai से कैसे पहुंचे Delhi? | NDTV India