Guru Purnima 2021: जानें कब है गुरु पूर्णिमा, इस दिन क्या खाएं और क्या न खाएं

Guru Purnima 2021 Date: गुरु पूर्णिमा 2021 का त्योहार नजदीक है. हिंदू धर्म में सबसे शुभ त्योहारों में से एक, इस दिन को शिक्षकों, गुरुओं के सम्मान में मनाया जाता है. गुरु पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा या व्यास पूर्णिमा भी कहा जाता है.

विज्ञापन
Read Time: 11 mins
Guru Purnima 2021: हर साल, हिंदू कैलेंडर के अनुसार 'आषाढ़' के महीने में पूर्णिमा पड़ती है.

Guru Purnima 2021 Date:  गुरु पूर्णिमा 2021 का त्योहार नजदीक है. हिंदू धर्म में सबसे शुभ त्योहारों में से एक, इस दिन को शिक्षकों, गुरुओं के सम्मान में मनाया जाता है. अन्वर्स्ट के लिए, 'गुरु' संस्कृत शब्द है शिक्षक के लिए. परंपरागत रूप से, इस दिन को भारत, नेपाल और भूटान में हिंदुओं, बौद्धों और जैनियों द्वारा चिह्नित किया जाता है. गुरु पूर्णिमा को बुद्ध पूर्णिमा या व्यास पूर्णिमा भी कहा जाता है. हर साल, यह हिंदू कैलेंडर के अनुसार 'आषाढ़' के महीने में पूर्णिमा पड़ता है.

गुरु पूर्णिमा ,बुद्ध पूर्णिमा की तिथि और समयः (Guru Purnima 2021: Date And Time Of Buddha Purnima)

इस वर्ष गुरु पूर्णिमा 24 जुलाई 2021 को मनाई जाएगी. ड्रिक पंचांग के अनुसार पूर्णिमा तिथि 23 जुलाई 2021 को सुबह 10:43 बजे से शुरू होकर 24 जुलाई 2021 को सुबह 08:06 बजे समाप्त होगी.

गुरु पूर्णिमा इतिहास और महत्वः (Guru Purnima 2021: History And Significance)

संस्कृत शब्द 'गुरु' का अनुवाद 'अज्ञान के अंधेरे को दूर करने वाला' है. गुरु पूर्णिमा का उत्सव गुरु पूजा जैसे अनुष्ठानिक आयोजनों द्वारा चिह्नित किया जाता है. भगवान बुद्ध के शिष्य इस दिन को बुद्ध पूर्णिमा के रूप में मनाते हैं. यह दिन महाभारत के लेखक और भारतीय दर्शन के सबसे महान गुरुओं में से एक वेद व्यास की जयंती के रूप में भी मनाया जाता है.

जैनियों में भी गुरु पूर्णिमा का विशेष महत्व है. जैन धर्म के अनुसार, महावीर ने इस दिन अपने पहले शिष्य- गौतम स्वामी को चुना था.

गुरु पूर्णिमा, सेलिब्रेशन में क्या खाएं और क्या न खाएंः (Guru Purnima Celebrations; What To Eat And Avoid)

परंपरागत रूप से, लोग इस दिन भगवान से प्रार्थना करते हैं. आश्रमों और मठों में, शिष्य अपने गुरुओं के लिए भजन और प्रार्थना करते हैं. मंदिर में चरणामृत तैयार करते हैं और भक्तों के बीच वितरित करते हैं. इसके अलावा, गुरुओं के लिए प्रसाद और भोग तैयार किया जाता है. चूंकि यह त्योहार पूर्णिमा पर पड़ता है, इसलिए कई लोग अनुष्ठान व्रत भी रखते हैं और पूरे दिन सात्विक भोजन का ऑप्शन चुनते हैं. खिचड़ी, खीर, हलवा, पूरी, फल आदि सबसे आम व्यंजन हैं जिन्हें सेलिब्रेशन में शामिल किया जाता है. 

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Makhana For Weight Loss: मोटापा कम करने के लिए डाइट में शामिल करें मखाना, ये हैं अन्य लाभ
Side Effects Of Potato: आलू खाने के पांच हैरान करने वाले नुकसान
Calcium Rich Foods Without Dairy: दूध से ज्यादा इन 7 चीजों में पाया जाता है कैल्शियम
Prawn Tikka Masala: सीफूड खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें प्रॉन टिक्का मसाला

Advertisement
Featured Video Of The Day
Priyanka Gandhi Wayanad Nomination: Congress नेता ने कहा - शेरनी आ रही है, मोदी कैसे करेंगे मुकाबला?