Ganesh Chaturthi 2021: This Ganesh Chaturthi Make Bappa's Favorite Modak With This Easy Method

Ganesh Chaturthi Recipes: इस गणेश चतुर्थी बप्पा को अर्पित करें ऐसे मोदक जो स्वाद में भी लाजवाब हों साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद हों.

Advertisement
Read Time: 11 mins
G

Ganesh Chaturthi 2021:  गणेश चतुर्थी पर आप एकदम आसान रेसिपी से घर में ही बना सकते हैं बप्पा को चढ़ाए जाने वाले मोदक. हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसी रेसिपी जिससे आप कम से कम समय में टेस्टी मोदक तैयार कर सकेंगे. जिन्हें कुछ दिन रखने पर भी स्वाद में ज्यादा अंतर नहीं आएगा. खास बात ये होगी कि मोदक बेहद आसानी से बनेंगे और स्वादिष्ट होंगे. यही नहीं न्यूट्रिशन के मामले में भी ये पीछे नहीं होंगे. तो चलिए इस गणेश चतुर्थी हमारी बताई विधि से बनाइए हेल्दी और टेस्टी मोदक, जिससे गणपति बप्पा भी खुश और प्रसाद में उन्हें पाकर घर के बच्चे भी खुश.

मोदक बनाने के लिए जरूरी सामग्री:

  • मैदा
  • पिसी शक्कर
  • नारियल का बूरा
  • बारीक कटे ड्राईफ्रूट्स
  • तेल या घी

गणेश चतुर्थी पर आप एकदम आसान रेसिपी से घर में ही बना सकते हैं मोदक.

बनाने की विधि:

सबसे पहले मैदे का आटा गूंथ लें. याद रखें जिस तरह पूड़ी का आटा गूंथा जाता है उसी तरह मोयन देकर उतना ही टाइट आटा गूंथना है. आटा तैयार हो जाए तो उसे हल्के गीले कपड़े से ढक कर अलग रख दें. अब भरावन का मटेरियल तैयार करें. इसके लिए नारियल के बूरे में पिसी शक्कर मिलाए. काजू, बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स को घी में थोड़ा रोस्ट कर लें. और उन्हें बारीक काट लें. इन्हें भी नारियल के बूरे में मिलाएं. चाहें तो किशमिश भी डाल सकते हैं. भरावन की तैयारी पूरी होने के बाद मैदे के आटे की लोई बनाकर बेलना शुरू कर दें. पहले इकट्ठी कुछ पूड़ियां बेलकर रख लें. अब हर पूड़ी के बीच में भरावन का मटेरियल डालें और पूड़ी को मोदक के आकार में फोल्ड करें. एक कढ़ाई में घी गर्म करें. चाहें तो तेल भी ले सकते हैं. घी या तेल गर्म होने पर मोदक डालें और तल लें. ये मोदक कई दिनों तक खराब नहीं होते. इसलिए एक बार प्रसाद चढ़ाने के बाद आप काफी दिनों इन मोदक का स्वाद ले सकते हैं.

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chocolate Banana Cake: सिर्फ तीन चीजों से बनाएं टेस्टी बनाना चॉकलेट केक
Benefits Of Karela Juice: इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक, करेला जूस पीने के गजब के फायदे
Immunity Boosting Foods: इन 8 फूड्स को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को बना सकते हैं मजबूत
10 Popular Bhog: गणेश चतुर्थी के दस दिनों में बप्पा को लगाएं इन 10 चीजों का भोग

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: कश्मीर के 100 साल के Gandhi Chinar की कहानी पता है?