Milk Options For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो इन तरीकों से करें दूध का सेवन, कंट्रोल होगा शुगर लेवल

Best Milk Options For Diabetes: डायबिटीज आज के समय की बहुत ही आम बीमारी में से एक है. डायबिटीज तेजी से दुनियाभर में लोगों को अपना शिकार बना रही है. आपको बता दें कि डायबिटीज सीधे तौर पर शरीर में इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करता है.

Milk Options For Diabetes: डायबिटीज के हैं मरीज तो इन तरीकों से करें दूध का सेवन, कंट्रोल होगा शुगर लेवल

Milk For Diabetes: डायबिटीज के रोगियों को हर समय अपनी डाइट को लेकर सचेत रहना पड़ता है.

खास बातें

  • हल्दी वाला दूध पीना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है.
  • दालचीनी वाला दूध पीने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.
  • हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी के गुण पाए जाते हैं.

Best Milk Options For Diabetes:  डायबिटीज आज के समय की बहुत ही आम बीमारी में से एक है. डायबिटीज तेजी से दुनियाभर में लोगों को अपना शिकार बना रही है. आपको बता दें कि डायबिटीज सीधे तौर पर शरीर में इंसुलिन के स्तर को प्रभावित करता है. डायबिटीज में बहुत सी खाने-पीने की चीजों की मनाही होती है. डायबिटीज के रोगियों को हर समय अपनी डाइट को लेकर सचेत रहना पड़ता है. असल में डायबिटीज का कोई इलाज नहीं इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज रोगियों को खासतौर पर मीठी और मैदा वाली चीजों से परहेज करना पड़ता है. दूध को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. डायबिटीज रोगियों के लिए दूध में इन तीन चीजों का सेवन काफी अच्छा माना जाता है.

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद दूध का सेवनः

1. हल्दी दूधः

हल्दी वाला दूध पीना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है, ये तो हम सभी जानते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि हल्दी वाले दूध के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. हल्दी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. हल्दी एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- इंफ्लेमेटरी व औषधीय गुणों से भरपूर मानी जाती है. हल्दी वाला दूध पीने से इम्यूनिटी को मजबूत और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है.

upom3438

हल्दी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. Photo Credit: iStock

2. दालचीनी दूधः

दालचीनी एक ऐसा मसाला है, जिसे किसी भी खाने में स्वाद और खुशबू का बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. दालचीनी में कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, विटामिन, बीटा कैरोटीन, अल्फा कैरोटीन, लाइकोपिन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी व एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. दालचीनी वाला दूध पीने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

3. बादाम दूधः

बादाम को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. बादाम में कैल्शियम, आयरन, फाइबर, प्रोटीन के गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मददगार माने जाते हैं. बादाम वाला दूध पीने से दिमाग को तेज, इम्यूनिटी को बूस्ट और डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

Asanas for Lungs, Breathing Problem | 5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Side Effects Of Lauki Juice: लौकी का जूस पीने के पांच हैरान करने वाले नुकसान
Kashmiri Halwa: डेज़र्ट खाना है पसंद तो ट्राई करें टेस्टी कश्मीरी हलवा
Real Or Fake Besan: इन घरेलू उपायों की मदद से करें असली और नकली बेसन की पहचान
Omelette Pizza Recipe: अपने फेवरेट पिज्जा को ऑमलेट के साथ दें बेहतरीन ट्विस्ट, आज ही इसे आजमाएं