Hair Care Diet: सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में शामिल करें, ये चार बेहतरीन फूड्स

Best Foods For Healthy Hair: आज के समय में अधिकांश लोगों में सफेद बालों की समस्या देखी जाती है. विशेषज्ञों की मानें तो बाल विटामिन बी 12, आयोडीन और जिंक जैसे तत्वों की कमी की वजह से सफेद होते हैं. सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है.

विज्ञापन
Read Time: 25 mins
Hair Care Diet: आज के समय में सफेद बालों की समस्या से युवा वर्ग भी परेशान हैं.

Best Foods For Healthy Hair: भागदौड़ भरी जिंदगी और समय की कमी के चलते, हम अपनी सेहत का सही से ध्यान नहीं रख पाते हैं. जिसके चलते हमारे शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पडता है. आज के समय में अधिकांश लोगों में सफेद बालों की समस्या देखी जाती है. पहले एक उम्र के बाद बाल सफेद होते थे. लेकिन आज के समय में इस समस्या से युवा वर्ग भी परेशान हैं. विशेषज्ञों की मानें तो बाल विटामिन बी 12, आयोडीन और जिंक जैसे तत्वों की कमी की वजह से सफेद होते हैं. तो अगर आप के बाल भी सफेद हैं और आप भी सफेद बालों की समस्या से परेशान हैं तो आज से ही अपनी डाइट में बदलाव कर लें. आपको अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को और विटामिन बी, विटामिन बी 6 और विटामिन 12 बी से भरपूर फूड्स का सेवन करना चाहिए. ये न सिर्फ आपके बालों को सफेद होने से बचाएंगे बल्कि आपकी सेहत का ख्याल रखने में भी मदद कर सकते हैं. दरअसल बालों में मेलनिन नाम का पिग्मेंट पाया जाता है. उम्र बढ़ने के साथ-साथ इसका बनना कम हो जाता है और बाल सफेद होने लगते हैं. तब आपके शरीर को हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर डाइट की आवश्यकता होती है. तो चलिए आज हम आपको ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो आपके बालों को सफेद होने से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

बालों को सफेद होने से बचाने में मददगार हैं ये फूड्सः

1. पालकः

पालक हरी पत्तेदार सब्जी है. पालक को आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. पालक में आयरन के अलावा प्रचूर मात्रा में फोलिक एसिड मौजूद है, जो बालों को सफेद होने से रोकने में मदद कर सकता है.

पालक में आयरन के अलावा प्रचूर मात्रा में फोलिक एसिड मौजूद है, जो बालों को सफेद होने से रोकने में मदद कर सकता है.

Advertisement

2. करी पत्ताः 

करी पत्ते को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. करी पत्ते में आयरन और फॉलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है. इसे डाइट में शामिल कर बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं. 

Advertisement

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

Advertisement

3. ब्लूबेरीः

ब्लूबेरी खाने में ही स्वादिष्ट नहीं होती बल्कि सेहत के लिए भी अच्छी मानी जाती है. बालों को सफेद करने वाले विटामिन बी 12, आयोडीन और जिंक जैसे पोषक तत्वों की कमी को ब्लू बेरी के सेवन से दूर किया जा सकता है. 

Advertisement

4. ब्रोकलीः

ब्रोकली को हरा गोभी के नाम से भी जाना जाता है. ब्रोकली को सेहत के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. ब्रोकली में मौजूद फोलिक एसिड बालों को समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Lentils: एनर्जी, पाचन और दिल को दुरुस्त रखने के लिए दाल का करें सेवन, जानें दाल खाने के चार गजब के फायदे!

पारंपरिक डोसे से हटकर ट्राई करें पाव भाजी डोसे का यह न्यू वर्जन- Recipe Inside

पंजाबी खाना खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करने इन पांच लाजवाब अमृतसरी व्यंजनों को

Sonam Comfort Food: सोनम कपूर का साउथ इंडियन कम्फर्ट फूड आपको भी बना देगा ड्रूल

मेथी की सब्जी तो आपने कई बार खाई होगी, एक बार इससे बना रायता करें ट्राई

Dia Mirza Got Married: दीया मिर्जा ने वैभव रेखी से की शादी, बनारसी साड़ी में घर से बाहर निकल, जर्नलिस्ट्स को खिलाई मिठाई

Featured Video Of The Day
India-China Border Dispute: LAC में पेट्रोलिंग को लेकर हुआ अहम समझौता | LAC | Breaking News