Aloo Manchurian Recipe: लॉकडाउन में घर पर बैठकर मजा लें इस रेस्टोरेंट स्टाइल आलू मंचूरियन का

शायद ही कोई जो चाइनीज खाना खाने से परहेज करता हो. फ्राइड राइस से लेकर मंचूरियन तक ऐसे बहुत से इंडो चाइनीज व्यंजन हैं जो बेहद ही लोकप्रिय हैै.

Advertisement
Read Time: 24 mins

शायद ही कोई जो चाइनीज खाना खाने से परहेज करता हो. फ्राइड राइस से लेकर मंचूरियन तक ऐसे बहुत से इंडो चाइनीज व्यंजन हैं जो बेहद ही लोकप्रिय हैै. मंचूरियन की ही बात करें तो यह एक पसंदीदा डिश है जिसे हर कोई शौक से खाता है. मंचूरियन एक ऐसी डिश है जिसे विभिन्न चीजों के साथ बनाया जा सकता है. चिकन, गोभी यहां तक की सोया मंचूरियन तक बना सकते हैं. मंचूरियन को ड्राई या ग्रेवी दोनों रूपों में बनाया जा सकता है, नूडल्स और फ्राइड राइस के साथ सर्व करने पर यह एक कम्पलीट मील बनता है. मंचूरियन को आप लंच या डिनर में कभी भी खाने के लिए परफेक्ट हैं.

मंचूरियन वर्जन की लिस्ट में एक नया नाम शामिल कर सकते हैं और वो है आलू मंचूरियन. जी हां आपने एकदम सही सुना है! वहीं लॉकडाउन के चलते आप अपने घरों से बाहर नहीं निकल सकते हैं तो चाइनीज खाने की क्रेविंग को आप आलू मंचूरियन के साथ पूरा कर सकते हैं. अन्य मंचूरियन रेसिपीज की तरह यह रेसिपी आपको निराश नहीं करेगी. आलू एक ऐसी सब्जी है जो हम सभी के घरों में हमेशा उपलब्ध होती है और इस रेसिपी में सिर्फ चार आलू के साथ आप अपने पूरे परिवार के लिए मंचूरियन बना सकते हैं.

आलू मंचूरियन के आपको आलुओं को छीलकर उन्हें पानी में कददूकस करके धोकर सारा स्टार्च बाहर निकाल लेना है. इसके बाद इसमें मैदा, कॉर्न स्टार्च, नमक, लाल मिर्च, अदरक लहसुन का पेस्ट मिलाकर बॉल्स तैयार करके ​डीप फ्राई करना है. आलू की इस क्रिस्पी बॉल्स को आप चाहे तो एक सप्ताह तक स्टोर करके भी रख सकते हैं. अब आपको एक पैन में बारीक कटा लहसुन, अदरक और प्याज को एक मिनट के लिए भूनना है और इसमें तीनों तरह की बेल पेपर को डालकर भूनें. इसमें सोया सॉस, सिरका और रेड चिली सॉस डालनी है, इसके बाद इस मिश्रण में फ्राइड आलू बॉल्स को डालकर अच्छे से मिलाना है.

Advertisement

आलू मंचूरियन की इस बेहतरीन यूट्यूबर शेफ पारूल ने अपने यूट्यूब चैनल कुक विद पारुल पर पोस्ट किया है, जिसे देखकर आप भी इसे आसानी से बना सकते हैं.

Advertisement

आलू मंचूरियन बनाने के लिए वीडियो देखें:

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Lockdown Birthday Cake: लॉकडाउन के दौरान घर पर आसानी से बनाएं 5 सबसे आसान केक रेसिपी

Mulethi Hair Care: बालों की समस्या से हैं परेशान तो मुलेठी का करें इस्तेमाल

नॉर्वे में स्थित एक इंडियन रेस्टोरेंट ने भारत में ऑक्सीजन की जरूरतों की मदद के लिए अपनी एक दिन की कमाई दी

Advertisement

Plum & Date Sharbat Milk Recipe : आलूबुखारे और खजूर की गुडनेस के साथ गर्मी में बनाएं यह खास ड्रिंक

Advertisement
Featured Video Of The Day
Jammu Kashmir Assembly Elections: कश्मीर के 100 साल के Gandhi Chinar की कहानी पता है?