Vastu shastra के अनुसार घर के मंदिर में ना करें इन रंगों का इस्तेमाल, फिर बनी रहेगी घर में खुशहाली

Vastu for pooja room colour : वास्तुशास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार खासकर घर के पूजा स्थान में कुछ विशेष रंगों का ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए और वहीं कुछ ऐसे रंग भी हैं जिनके इस्तेमाल से हमेशा बचना चाहिए. आइए जानते हैं कि कौन से रंग का क्या खास महत्व है.

Advertisement
Read Time: 23 mins
Vastu Shastra : आइए जानते हैं कि कौन से रंग का क्या खास महत्व है.

Vastu tips for pooja room : ऐसा माना जाता है कि घर की सुख-समृद्धि, खुशहाली बहुत हद तक घर के वास्तु पर निर्भर करती है. वास्तुशास्त्र को एक विज्ञान माना गया है, ये उर्जा का विज्ञान है. घर में कहां, कौन सा सामान रखा जाना चाहिए, किस कमरे में कौन सा रंग होना चाहिए ये सब वास्तु के अनुसार तय होता है. वहीं वास्तुशास्त्र के अनुसार खासकर घर के पूजा स्थान में कुछ विशेष रंगों का ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए और वहीं कुछ ऐसे रंग भी हैं जिनके इस्तेमाल से हमेशा बचना चाहिए. आइए जानते हैं कि कौन से रंग का क्या खास महत्व है.

लाल रंग
वास्तु के अनुसार लाल रंग को पूजा घर के लिए बहुत ही शुभ माना जाता है. माना जाता है कि लाल बरकत का रंग है यानी इसके इस्तेमाल से घर में बढ़ोतरी होती है. आर्थिक लाभ के लिए इस रंग को शुभ माना जाता है. 

पीला रंग 
पीले रंग को वास्तुशास्त्र के मुताबिक बेहद शुभ माना जाता है. वास्तु के अनुसार पूजा घर में पीले रंग का इस्तेमाल करने से किए गए कार्यों में सफलता मिलती है, पीले रंग को सफलता का रंग भी माना जाता है. पीला रंग आशावाद और खुशी का रंग है. 

Advertisement

सफ़ेद रंग 
सफेद रंग को शुद्धता और स्वच्छता का प्रतीक माना जाता है. पूजा घर में इसके इस्तेमाल से सकारात्मकता आती है, ऐसी मान्यता है. पूजा घर में सफेद मार्बल का फ्लोर होना शुभ माना जाता है. 

Advertisement

सुनहरा रंग 
वास्तु की मानें तो घर के पूजा स्थान पर सुनहरे रंग का इस्तेमाल करने से घर में आर्थिक तंगी खत्म होती है और स्थिरता आती है. वहीं सुनहरे रंग का इस्तेमाल पूजा स्थान पर करने से हर में शुद्धता आती है, ऐसा माना जाता है. 

Advertisement

हरा रंग 
वास्तु के अनुसार हरे रंग को  जीवन और सद्भाव का रंग माना जाता है. हरा रंग जीवन के साथ ही प्रकृति और सद्भाव का प्रतीक भी माना जाता है. इसके इस्तेमाल से घर में समृद्धि और शांति आती है ऐसा माना जाता है.

Advertisement

काला रंग
माना जाता है कि काले रंग का इस्तेमाल कभी भी पूजा घर में नहीं करना चाहिए, इससे नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Nitish Kumar के राज में भ्रष्टाचार की बाढ़ में 15 दिन में बह गए 9 पुल? | Khabron Ki Khabar