वैशाख पूर्णिमा पर सुदामा ने भी रखा था व्रत, इस दिन व्रत, स्नान और दान करने से मिलता है लाभ

Vaishakh purnima 2024 : हिन्दू धर्म में हर माह की पूर्णिमा तिथि बेहद खास मानी जाती है और खासकर वैशाख महीने की पूर्णिमा तिथि को वैशाख पूर्णिमा या बुद्ध पूर्णिमा (Budh Purnima) कहा जाता है और इस दिन मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना की जाती है.

Advertisement
Read Time: 3 mins
V

Vaishakh Purnima 2024: वैशाख माह के कृष्ण पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन वैशाख पूर्णिमा मनाई जाएगी. हिंदू धर्म में वैशाख पूर्णिमा (Vaishakh Purnima Shubh muhurat) का खास महत्व होता है. इस दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने से घर में सुख शांति और समृद्धि बनी रहती है, इसके अलावा पूर्णिमा के दिन व्रत, स्नान और दान करने का भी खास महत्व होता है. कहते हैं कि इस दिन सुदामा ने भी व्रत रखा था और और इसी दिन भगवान बुद्ध का जन्म हुआ था, इसलिए वैशाख पूर्णिमा का महत्व दोगुना हो जाता है. ऐसे में वैशाख पूर्णिमा के दिन आपको क्या करना चाहिए (vaishakh Purnima dos and don'ts) आइए हम आपको बताते हैं इसका शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और उपाय.

आज मनाई जा रही है दया और करुणा के प्रतीक भगवान बुद्ध की जयंती, जानिए बुद्ध पूर्णिमा की तिथि और महत्व

कब मनाई जाएगी वैशाख पूर्णिमा

वैशाख पूर्णिमा या बुद्ध पूर्णिमा इस बार 23 मई 2024 को मनाई जाएगी, इसकी शुरुआत 22 मई शाम 6:48 से हो जाएगी और इसका समापन 23 मई को शाम 7:23 पर होगा, ऐसे में उदया तिथि के अनुसार 23 मई को ही बुद्ध पूर्णिमा या वैशाख पूर्णिमा का पावन त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन स्नान दान, पूजा पाठ का महत्व होता है, इस साल बुद्ध पूर्णिमा के दिन भगवान बुद्ध की 2586 वीं जयंती मनाई जाएगी. इस दिन शिव योग, सर्वार्थ सिद्धि योग, गजकेसरी राजयोग, शुक्र आदित्य राजयोग, गुरु आदित्य राजयोग बन रहे है, जिसके कारण ये पूर्णिमा तिथि और भी शुभ मानी जा रही है.

वैशाख पूर्णिमा पर करें ये उपाय 

अगर आपके घर में सुख शांति और समृद्धि नहीं है और घर में क्लेश रहता है, तो वैशाख पूर्णिमा के दिन 11 पीली कौड़ी लेकर माता लक्ष्मी के चरणों में रख दें और अगले दिन लाल कपड़े में बांधकर इन कौड़ियों को अपनी तिजोरी में डाल दें, ऐसा करने से आर्थिक समस्या दूर होती है और घर में बरकत आती है. धन-धान्य की कमी नहीं होती है. इसके अलावा वैशाख पूर्णिमा के दिन झाड़ू दान करने से भी मां लक्ष्मी का आशीर्वाद साधकों पर सदैव बना रहता हैं.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Rabies की वजह से हर साल दुनिया में 60 हजार लोगों की मौत, क्यों है ये लाइलाज ?
Topics mentioned in this article