तुलसी मां की पूजा करते समय ध्यान रखें यह बातें, इन मंत्रों का जाप करने से मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

Tulsi Puja Tips: तुलसी माता की पूजा हर घर में होती है. सुबह के समय उनको जल अर्पित करते समय इन बातों का खास ध्यान रखें.

विज्ञापन
Read Time: 10 mins
E

अंकित श्वेताभ: आयुर्वेद में तुलसी के पौधे (Tulsi Plant) को एक औषधि के रूप में लिया जाता है. कई सारी दवाइयों और उपचारों में इसका इस्तेमाल होता है. हिंदू धर्म में भी इसे काफी ज्यादा महत्व दिया जाता है. यही कारण है कि हर हिंदू घर में तुलसी के पौधे की पूजा की जाती है. मान्यता के अनुसार इसमें मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) का वास होता है. तुलसी के पौधे की पूजा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और जीवन में धन की कमी कभी नहीं होती हैं. सुबह के समय स्नान करके तुलसी के पौधे को जल अर्पित करना बहुत ही शुभ माना जाता है. लेकिन उन्हें जल अर्पित करते समय इन खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं.

तुलसी पूजा में ध्यान रखें इन बातों का | Important things in Tulsi Puja

इन मंत्रों का करें जाप

1. बीज मंत्र - रोज सुबह तुलसी के पौधे को जल अर्पित करते समय मंत्र जाप जरूर करें. ॐ का बीज मंत्र कम से कम 11 या 21 बार जाप करें. इससे किसी भी तरह की बुरी नजर आपके ऊपर या आपके परिवार के ऊपर नहीं आएगी.
2. धन प्राप्ति मंत्र - अगर आपके जीवन में धन से जुड़ी किसी भी तरह की परेशानी है तो आप उसके लिए ॐ शुभद्राय नमः का जाप करें. इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन लाभ का योग बनता है. 
3. मनोकामना पूर्ति मंत्र - अगर आपके जीवन में कोई भी परेशानी है या किसी अन्य चीज का मनोकामना पूरा करने के लिए मां तुलसी से प्रार्थना करते हैं. इसके लिए उन्हें जल अर्पित करते समय ॐ सुप्रभाय नमः मंत्र का जाप करें.

घी का दिया जलाएं

शाम के समय तुलसी के पौधे के पास घी का दिया जलाना बहुत शुभ माना जाता है. मान्यता के अनुसार इससे मां लक्ष्मी के आपके घर में आने का रास्ता खुलता है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
T20i Cricket New Record: Team India ने टी20 क्रिकेट में पहली बार बनाया सबसे बड़ा Score
Topics mentioned in this article