Vastu Tips : जानें तुलसी के पौधे का धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व, इस दिन नहीं करें तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल

Tulsi Ke Upay : अधिकांश हिंदू घरों में तुलसी (Tulsi) का पौधा होता है और लोग स्नान करने के बाद पौधे पर जल चढ़ाते हैं. मान्यता है कि रविवार, एकादशी और ग्रहण के दिन तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए. पत्ते भी नहीं तोड़े जाने चाहिए. इससे नुकसान हो सकता है.

Advertisement
Read Time: 6 mins
T

Tulsi Plant Rules : तुलसी को काफी शुभ और पवित्र माना जाता है. तुलसी (Tulsi) को देवी लक्ष्मी का एक रूप भी माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि जिस घर में तुलसी (Tulsi) का पौधा होता है वहां हमेशा लक्ष्मी जी की कृपा बनी रहती है. इसलिए अधिकांश हिंदू घरों में तुलसी का पौधा होता है और लोग प्रतिदिन स्नान करने के बाद पौधे पर जल चढ़ाते हैं. मान्यता है कि रविवार, एकादशी और ग्रहण के दिन तुलसी को जल नहीं चढ़ाना चाहिए. पत्ते भी नहीं तोड़े जाने चाहिए. इससे नुकसान हो सकता है. वहीं वास्तु शास्त्र में भी तुलसी (Tulsi) का जिक्र है. इसमें कहा गया है कि तुलसी ऊर्जा का संचार करती है. ऐसे में यहां हम आपको तुलसी के धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व बताने जा रहे हैं.

तुलसी के पौधे के 5 महत्व


1.  तुलसी (Tulsi) या वृंदा को स्वर्ग का प्रवेश द्वार या बैकुंठ, भगवान विष्णु का निवास माना जाता है. और इसलिए, वह भक्तों को उनके अंतिम लक्ष्य, मोक्ष के करीब पहुंचने में मदद करती है.

2. तुलसी के विभिन्न भागों को सनातन धर्म के विभिन्न देवताओं और पवित्र ग्रंथों का निवास माना जाता है. इसके अलावा, चूंकि उन्हें देवी लक्ष्मी का भौतिक अवतार माना जाता है, इसलिए शांति और समृद्धि के लिए उनकी हर दिन पूजा की जाती है.

3. तुलसी (Tulsi) वास्तु दोष को भी खत्म करने में मदद करता है. ज्यादातर हिंदू घरों में तुलसी के पौधे के लिए एक विशेष स्थान बनाया जाता है. यहां तुलसी की परिक्रमा भी की जाती है. तुलसी की उपस्थिति बुराई और नकारात्मकता को दूर करने में मदद करती है.

4. तुलसी (Tulsi) के पौधे में औषधीय गुण होते हैं, और इसलिए इसका उपयोग सामान्य सर्दी, खांसी और अन्य बीमारियों से लड़ने के लिए किया जाता है. इसके अलावा, यह इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है.

5. ऐसा कहा जाता है कि सुबह उठकर तुलसी के ग्यारह पत्ते तोड़कर आटा रखने वाले बर्तन में रखने से सकारात्मक बदलाव दिखता है. इससे धन लाभ भी होता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
One Nation One Election: एक देश एक चुनाव पर कैबिनेट की मुहर, NDA एकजुट लेकिन विपक्ष ने उठाए सवाल