Shivling Puja Vidhi: भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए भक्त करते हैं शिवलिंग से जुड़े ये काम, माना जाता है भोलेनाथ की रहती है कृपा

Shivling Puja Vidhi: धार्मिक मान्यतानुसार शिवलिंग की पूजा बेहद खास और असरकारक है. कहा जाता है कि विधिवत और सच्चे हृदय से शिवलिंग की पूजा करने पर भगवान शिव प्रसन्न होते हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
S

Shivling Puja Vidhi: हिंदू धर्म में भगवान शिव (Lord Shiv) की पूजा के लिए अलग-अलग पूजा का विधान बताया गया है. प्रत्येक पूजा विधि का विशेष महत्व माना जाता है. कुछ भक्त भगवान शिव को सिर्फ जल अर्पित करके प्रसन्न करना चाहते हैं तो कुछ व्रत रखकर भोलेनाथ (Bholenath) को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं. मान्यता है कि शिवलिंग (Shivling) पर दुग्धाभिषेक, जलाभिषेक, गंगाजल से अभिषेक और बेलपत्र (Belpatra) चढ़ाकर भी भगवान शिव की कृपा पाई जा सकती है. इसके अलावा मान्यता है कि संकल्प लेकर नियम के मुताबिक भगवान शिव की पूजा (Shiv Ki Puja) करने से व्यक्ति की प्रत्येक इच्छा पूरी हो सकती है. वहीं सुख-समृद्धि के लिए भी शिवलिंग से जुड़े कुछ उपाय बताए गए हैं. आइए जानते हैं इस बारे में. 

मान्यतानुसार क्या हैं शिवलिंग से जुड़े उपाय?

मनवांछित फल की प्राप्ति के लिए नियमित रूप से भगवान शिव की उपासना की सलाह दी जाती है. कहा जाता है कि निश्चित समय पर नियमित रूप से शिवजी की उपासना करने पर विशेष फल की प्राप्ति होती है. 

आर्थिक परेशानी दूर करने के लिए

मान्यतानुसार आर्थिक समस्या को दूर करने के लिए प्रदोष काल में शिवलिंग के पास दीपक जलाया जाता है. ऐसा नियमित रूप से 41 दिन तक करना होता है. कहा जाता है कि शुद्ध हृदय के प्रदोष काल में शिवलिंग के समक्ष घी का दीपक जलाने से आर्थिक समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है. 

Advertisement

व्यक्तिगत समस्या से छुटकारा पाने के लिए

धार्मिक मान्यता है कि भोलेनाथ बेहद दयालु हैं. कहा जाता है कि जो व्यक्ति सच्चे मन से शिवलिंग पर बेलपत्र, भांग, धतूरा, दूध और जल अर्पित करता है, उसे व्यक्तिगत समस्या से जल्द की छुटकारा मिल जाता है. 

Advertisement

पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए

मान्यता है कि पितृ दोष के कारण जीवन में अनेक प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए शिवलिंग की पूजा उत्तम मानी जाती है. कहा जाता है कि सोमवार को शिवलिंग पर काले तिल और अक्षत अर्पित करने और इसका दान करने से पितृ दोष से मुक्ति मिलती है.

Advertisement

ज्ञानवापी सर्वे पर मुस्लिम पक्ष के वकील ने उठाए सवाल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Haryana में Congress की आंधी, आखिर BJP क्यों हो गई फेल?
Topics mentioned in this article