Shani Mahadasha: इन राशि वालों को 2023 में मिल जाएगी शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति, जानें उनके नाम

Shani Sade Sati and Dhaiya: शनि देव इस वक्त मकर राशि में वक्री अवस्था में मौजूद हैं. जिसके परिणामस्वरूप 3 राशियों पर शनि की साढ़ेसाती और 2 राशियों पर शनि की ढैय्या का प्रभाव है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
S

Shani Mahadasha, Shani Sadhesati and Dhaiya: ज्योतिष शास्त्र में शनि की दशा को खास महत्व दिया गया है. कहा जाता है कि शनि देव जब किसी राशि पर मेबरबान होते हैं तो उसकी तरक्की में चांर चांद लग जाते हैं. वहीं जब कोई राशि शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या से प्रभावति होती है तो उसे कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र के जानकार बताते हैं कि जब शनि देव राशि परिवर्तन करते हैं तो कुछ राशियों को शनि की महादशा से मुक्ति मिल जाती है, वहीं कुछ राशियों पर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का कोई ना कोई चरण शुरू हो जाता है. आइए जानते हैं कि 2023 में किन राशियों को शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से मुक्ति मिलेगी और किन राशियों पर शनि की महादशा रहेगी. 

शनि की महादशा | Shani Mahadasha

शनि देव बीते जुलाई, 2022 से मकर राशि में वक्री अवस्था में मौजूद हैं. शनि देव आगामी 23 अक्टूबर, 2022 को मकर राशि में ही मार्गी होंगे. यानी शनि देव उल्टी चाल से सीधी चाल में लौटने वाले हैं. मकर राशि में शनि देव 17 जनवरी 2023 तक मार्गी अवस्था में रहेंगे. उसके बाद कुंभ राशि में गोचर करेंगे. ऐसे में शनि देव जब कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे तो कुछ राशियों से साढ़ेसाती और ढैय्या खत्म हो जाएगी. वहीं कुछ राशियां शनि के प्रकोप का सामना करेंगी.

2023 में इन राशियों को मिलेगी शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या के मुक्ति

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो 17 जनवरी 2023 से तुला और मिथुन राशियों को शनि की  ढैय्या से मुक्ति मिल जाएगी.  वहीं धनु राशि के जातकों को साढ़ेसाती से मुक्ति मिल जाएगी. इसके अलावा जब शनि देव कुंभ राशि में प्रवेश करेंगे तो मीन राशि पर साढ़ेसाती शुरू हो जाएगी.

Advertisement

Sharadiya Navratri 2022: कम समय में ऐसे करें दुर्गा सप्तशती का पाठ, मिलेगा पूरा फल

2023 में किन राशियों पर रहेगी शनि की साढ़ेसाती

जनवरी 2023 में कुछ राशियों पर शनि की साढ़ेसाती शुरू हो जाएगी. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इसमें कुंभ, मकर और मीन राशि के जातक शामिल होंगे. यानी जनवरी 2023 से कुंभ, मकर और मीन राशि पर शनि की साढ़ेसाती शुरू हो जाएगी.

Advertisement

इन पर रहेगी शनि की ढैय्या

ज्योतिषीय गणना के अनुसार, जनवरी 2023 में कर्क और वृश्चिक राशि वालों पर शनि की ढैय्या शुरू हो जाएगी. 

17 जनवरी 2023 तक इन राशियों पर रहेगी शनि की साढे़साती और ढैय्या

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, 17 जनवरी 2023 तक कुंभ, मकर और धनु राशि वालों पर शनि की साढ़ेसाती रहने वाली है. वहीं तुला और मिथुन राशि वालों पर शनि की ढैय्या रहेगी. 

Advertisement

Shardiya Navratri 2nd Day: नवरात्रि के दूसरे ब्रह्मचारिणी माता की पूजा आज, जानें पूजा विधि, मंत्र, आरती और भोग

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

राजस्थान: दुर्गा पूजा की तैयारियां शुरू, बनाई जा रही हैं मां की मूर्तियां

Featured Video Of The Day
Israel-Iran War के बीच जुमे के खुत्बे में Ali Khamenei के बयान से और गहराया युद्ध का संकट
Topics mentioned in this article