Festival List 2023: गणेश चतुर्थी, राधा अष्टमी और हरतालिका तीज है इस दिन, जान लें पूरे साल कब कब आ रहे हैं त्योहार

Hindu festival calendar 2023 : सितंबर से दिसंबर तक कई महत्वपूर्ण त्योहार आने वाले हैं. इसमें दुर्गा पूजा से लेकर दीपावली जैसे त्योहार और करवा चौथ से लेकर छठ जैसे व्रत शामिल हैं.

Advertisement
Read Time: 19 mins
Festivals in bhadrapada month : आइए जानते हैं अगले तीन माह तक आने वाले त्योहारों की लिस्ट..

Festivals List 2023: अगस्त में कई व्रत और त्योहारों आते हैं और पूरे माह धूमधाम बनी रहती है, लेकिन इसके बाद के तीन माह का समय भी व्रत और त्योहारों के लिए कम महत्व का नहीं है. सितंबर में कृष्ण जन्माष्टमी से लेकर गणेश चतुर्थी मनाया जाएगा जबकि अक्टूबर में नवरात्रि यानी दुर्गा (Durga Puja) और दशहरे की धूम रहेगी. नवंबर में करवा चौथ से लेकर दीपावली ( Diwali ) तक मनाई जाएगी. Officalmerikundli अकाउंट से इंस्टाग्राम पर सितंबर से लेकर नवंबर तक आनेवाले त्योहार और व्रत की लिस्ट (Festival List) शेयर किया गया है, आइए जानते हैं अगले तीन माह तक आने वाले त्योहारों की सूची.

एस्ट्रो के अनुसार करें यह उपाय पैसों से जुड़ी समस्या हो जाएगी दूर, बस चाहिए होंगे पान के पत्तेसितंबर में आने वाले व्रत और त्योहार (Festivals In September 2023)

सितंबर माह की शुरुआत ऋषि पंचमी से हो रही है. यह भाद्रपद के शुक्लपक्ष की पंचमी तिथि को मनाई जाती है. इसके बाद 7 सितंबर यानी भाद्रपद के कृष्ण पक्ष में अष्टमी तिथि को कृष्ण  जन्माष्टमी मनाई जाएगी. 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती और 19 सिंतबर को गणेश चतुर्थी है जब घर घर गणपति विराजेंगे. इस माह के अंत में 28 सितंबर को अनंत चुर्तुदशी का व्रत होगा.

Advertisement
अक्टूबर में आने वाले व्रत और त्योहार (Festivals In October 2023)

अक्टूबर माह में बच्चों की लंबी उम्र की कामना के लिए रखा जाने वाला जीवित्पुत्रिका व्रत 6 अक्टूबर को रखा जाएगा. इसके बाद 15 अक्टूबर से नौ दिन चलने वाली नवरात्रि शुरू होगी. नवरात्रि के बाद 24 अक्टूबर को बुराई पर भलाई की जीत का त्योहार दशहरा मनाया जाएगा.

Advertisement
नवंबर में आने वाले व्रत और त्योहार (Festivals in November 2023)

नवंबर की पहली तारीख को करवा चौथ का व्रत रखा जाएगा. 10 नवंबर को कुबेर की पूजा का त्योहार धनतेरस और 12 नवंबर को देवी लक्ष्मी की पूजा का त्योहार दीपावली मनाई जाएगी. 14 नवंबर को भाईदूज होगी. 19 नवंबर को छड पूजा और 23 नवंबर को एकादशी और 24 नवंबर को तुलसी विवाह का त्योहार मनाया जाएगा.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: भारत के स्थायी बुनियादी ढांचे को तैयार करना और उसके विस्तार पर' परिचर्चा