Sawan के महीने में भोलेनाथ की पूजा करते समय इस रंग के कपड़े पहनना माना जाता है शुभ, खुश होते हैं भगवान शिव

 Sawan 2022: भगवान शिव का माह यानी सावन माह में खासतौर से मान्यतानुसार शिव जी की आराधना की जाती है. जानिए सावन सोमवार की पूजा में भक्त किस रंग के वस्त्र धारण करते हैं. 

Advertisement
Read Time: 19 mins
S

Sawan 2022: 14 जुलाई से शुरू सावन के महीने में कुल 4 सावन सोमवर पड़ने हैं. यूं तो महादेव की पूजा सालभर भी पूरे भक्तिभाव से की जाती है लेकिन सावन की बात ही कुछ और होती है. सावन (Shravan) को भोलेनाथ का महीना कहते हैं. इस चलते भक्तों का पूरा प्रयास होता है कि वे अपने आराध्य शिव (Lord Shiva) को प्रसन्न करें. मन्यातानुसार, सावन (Sawan) में शिवजी की पूजा के समय विशेष बातों का ध्यान रखने के लिए कहा जाता है जिनसे कई पौराणिक धारणाएं भी जुड़ी हैं. इसी तरह के पौराणिक विश्वासों के आधार पर भक्त सावन के महीने में शिवजी के प्रिय रंग के कपड़े पहनकर पूजा करने को बेहद शुभ मानते हैं. 

सावन सोमवार में किस रंग के कपड़े पहनना माना जाता है शुभ 


भोलेनाथ (Bolenath) का प्रिय रंग हरा माना जाता है. सिर्फ सावन सोमवार (Sawan Somwar) में ही नहीं बल्कि भक्त शिवरात्रि (Shivratri) के दौरान भी हरे रंग के वस्त्र धारण करते हैं. भोलेनाथ की पूजा के समय हरे रंग के कपड़ों के अलावा संतरी, पीले, सफेद और लाल रंग के कपड़े भी अच्छे माने जाते हैं. इन रंगों को पूजा-पाठ के लिए उपयुक्त माना जाता है. हालांकि, भगवान शिव की पूजा के दौरान काले रंग के कपड़ों से परहेज करने की सलाह दी जाती है. कहा जाता है कि यह रंग भोलेनाथ को अप्रिय है, इसीलिए भक्त इस रंग को सावन सोमवार की पूजा में वर्जित मानते हैं. 


इसके साथ ही, मान्यतानुसार पूजा में लड़कों का धोती पहनना अच्छा माना जाता है. वहीं, पूजा के दौरान साफ, धुले हुए और बिना बदबूदार कपड़ों को पहनना अच्छा मानते हैं. जरूरी नहीं कि पूजा के लिए नए कपड़े खरीदकर पहने जाएं, लेकिन कपड़े साफ-सुथरे होने चाहिए. 

Advertisement

मान्यतानुसार सावन सोमवार की पूजा में शिवलिंग (Shivalinga) पर चढ़ाए गए प्रसाद को ना खाने की हिदायत दी जाती है. वहीं, भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए महामृत्युंजय जाप करना शुभ माना जाता है. 

Advertisement

साथ ही, मान्यतानुसार सावन के माह में भगवान शिव की आराधना करना शुभ माना जाता है. इस महीने में 25 जुलाई के दिन प्रदोष व्रत और 26 जुलाई के दिन मासिक शिवरात्रि भी मनाई जाएगी. 
 

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

सन टैनिंग को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Featured Video Of The Day
NIA ATS Raids: Delhi के Old Mustafabad से एक संदिग्ध गिरफ्तार, पूछताछ जारी
Topics mentioned in this article