Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन पर राशि के अनुसार भाई की कलाई पर बांधें राखी, उम्र होगी लंबी

Raksha Bandhan 2022: इस बार रक्षा बंधन का त्योहार 11-12अगस्त को मनाया जाएगा. इस दिन राशि के अनुसार, राखी बांधना शुभ रहेगा.

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन पर राशि के अनुसार भाई की कलाई पर बांधें राखी, उम्र होगी लंबी

Raksha Bandhan 2022: राशि के अनुसार भाई की कलाई पर इस रंग की राखी बांधें.

खास बातें

  • रक्षा बंधन के दिन राशि के अनुसार बांधी जाती है राखी.
  • राशि के अनुसार इन रंगों की राखी रहेगी शुभ.
  • 11 अगस्त को है रक्षा बंधन.

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन का त्योहार इस बार 11-12 अगस्त, को मनाया जाएगा. यह हर साल सावन मास की पूर्णिमा तिथि को मनाया जाता है. रक्षा बंधन (Raksha Bandhan) के दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर राखी (Rakhi) बांधती हैं और उनके लंबी उम्र की कामना करती हैं. रक्षा बंधन (Raksha Bandhan 2022) को लेकर बाजारों में रंग-बिरंगी और फेंसी राखियां बिक रही हैं. अधिकांश बहने अपने भाई की कलाई पर बांधने के लिए राखी लेनी शुरू कर दी हैं. ऐसे में अगर आप भी रक्षा बंधन को भाइयों के लिए शुभ और मंगलकारी बनाना चाहती हैं तो उनकी राशि के अनुसार ही राखी (rakhi according to zodiac sign) बांधें. ज्योतिष शास्त्र (Astrology) के अनुसार, राशि के मुताबिक राखी बांधना शुभ होता है. आइए जानते हैं कि किस राशि के भाइयों को किस रंग की राखी बांधनी चाहिए.

मेष

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मेष राशि पर मंगल ग्रह का प्रभाव रहता है. मंगल ग्रह का लाल रंग के गहरा संबंध है. ऐसे में अगर आपके भाई की राशि मेष है तो उन्हें लाल रंग की राखी बांधें.

वृषभ

वृषभ राशि के स्वामी शुक्र देव माने गए हैं. ऐसे में इस राशि से संबंधित जातकों के लिए सफेद, नीला, और जमुनियां रंग शुभ होता है. ऐसे में आप अपने भाई के कलाई पर इन रंगों की राखी बांध सकती हैं.

मिथुन

अगर भाई की राशि मिथुन है, तो उनके लिए हरे रंग की राखी शुभ और मंगलकारी होगी. मिथुन राशि पर बुध ग्रह का प्रभाव होता है. हरा रंग बुध देव को प्रिय होता है.

कर्क

ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कर्क राशि पर चंद्र ग्रह का प्रभाव रहता है. साथ ही कर्क राशि के लिए सफेद रंग शुभ माना जाता है. ऐसे में अगर आपके भाई की राशि कर्क है तो उन्हें रक्षा बंधन के दिन सफेद रंग की राखी बांधें. 

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन पर भाई की कलाई पर भूल से भी ना बांधे ऐसी राखी, मान्यतानुसार मानी जाती हैं बेहद अशुभ!

सिंह

सिंह राशि के लिए पीला रंग शुभ माना गया है. ऐसे में अगर आपका भाई सिंह राशि के संबंध रखता है तो उन्हें पीली रंग की राखी बांधें. इस रंग की राखी आपके भाई के लिए मंगलकारी हो सकता है. 

कन्या

कन्या राशि पर बुध ग्रह का प्रभाव रहता है. बुध ग्रह का हरे रंग से खास संबंध है. ऐसे में रक्षा बंधन के दिन अपने भाई की कलाई पर हरे रंग की राखी बाधें, शुभ होगा. 

तुला

तुला राशि पर शुक्र ग्रह का प्रभाव रहता है. अगर आपके भाई की राशि तुला है तो रक्षा बंधन के दिन उनकी कलाई पर गुलाबी कलर की राखी बांधना शुभ रहेगा. इस रंग की राखी भाई के जीवन में खुशियां भर देगी. 

वृश्चिक

वृश्चिक राशि पर मंगल ग्रह का प्रभाव रहता है. ऐसे अगर आपके भाई की राशि वृश्चिक है तो उनकी कलाई पर मेहरून कलर की राखी बांधें.

Sawan Shaniwar: सावन का चौथा शनिवार इन 3 राशियों के लिए बेहद खास, शनिदेव की बरसेगी कृपा

धनु

धनु राशि पर शुक्र ग्रह का प्रभाव रहता है. ऐसे में रक्षा बंधन के दिन अपने भाई की कलाई पर पीले रंग की राखी बांधें. 

मकर 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मकर राशि पर शनि ग्रह का प्रभाव रहता है. अगर आपके भाई की राशि मकर है तो रक्षा बंधन के दिन उनकी कलाई पर नीले रंग की राखी बांधें. 

कुंभ

अगर आपके भाई की राशि कुंभ है तो रक्षा बंधन के दिन उनकी कलाई पर गहरे हरे रंग की राखी बांधे. हरे रंग की राखी आपके भाई के लिए शुभ रहेगा. 

मीन


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मीन राशि के स्वामी बृहस्पत देव हैं. ऐसे में रक्षा बंधन के दिन भाई की कलाई पर पीले रंग की राखी बांधना शुभ होगा.

Raksha Bandhan 2022: रक्षा बंधन पर सौभाग्य और आयुष्मान योग में बांधे राखी, जानें उत्तम मुहूर्त

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com