lakshmi mantra : धन और वैभव पाने के लिए मां लक्ष्मी के ये तीन मंत्र माने जाते हैं बेहद प्रभावशाली, जानें कैसे करें सही जाप

Mata lakshmi ke mantra : माता लक्ष्मी (mata laxmi) को भाग्य और धन की देवी  माना जाता है और इसी रूप में इनकी पूजा होती है. मान्यता है कि मां की पूजा के दौरान साधक अगर लक्ष्मी मां के प्रभावशाली मंत्रों का जाप करता है तो उसे धन और वैभव की प्राप्ति हो सकती है. 

Advertisement
Read Time: 11 mins
l

lakshmi mantra :  माता लक्ष्मी (mata laxmi) को हिंदू धर्म में धन और वैभव की देवी माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि पूरे विधि और सच्चे मन से मां लक्ष्मी की आराधना करने वाले साधक को कभी अर्थ की कमी नहीं होती. माना जाता है अगर किसी की जिंदगी में धन संबंधी दिक्कतें हैं तो मां लक्ष्मी (mata laxmi) के विशेष मंत्रों का जाप करने से ये फलदायी साबित हो सकता है. माता लक्ष्मी को भाग्य और धन की देवी  माना जाता है और इसी रूप में इनकी पूजा होती है. मान्यता है कि मां की पूजा के दौरान साधक अगर लक्ष्मी मां के प्रभावशाली मंत्रों का जाप (powerful mantra) करता है तो उसे धन और वैभव की प्राप्ति हो सकती है. 

मां लक्ष्मी के तीन प्रभावशाली मंत्र | mata lakshmi ke powerful mantra

पहना मंत्र

 “ॐ ह्रीं श्रीं लक्ष्मीभ्यो नम” ये मां लक्ष्मी का बीज मंत्र माना जाता है. ऐसा माना जाता इस मंत्र के नियमित जाप करने से इंसान का आत्मविश्वास बढ़ता है. मान्यता है कि इस मंत्र के जाप से आर्थिक तंगी नहीं रहती और इंसान के कष्ट दूर हो जाते हैं. 


दूसरा मंत्र

“ॐ श्री महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णु पत्न्यै च धीमहि तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात् ॐ”. माना जाता है कि इस लक्ष्मी गायत्री मंत्र के जाप से जीवन में सुख समृद्धि आती है. मान्यता है कि नियमित रूप में मां लक्ष्मी के इस मंत्र के जाप से जिंदगी में सकारात्मकता आती है और भय दूर होता है. 

तीसरा मंत्र

 “ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद ॐ श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्म्यै नम:” माना जाता है कि इस महालक्ष्मी मंत्र का जाप नियमित करते रहने से मां लक्ष्मी शुभ आशीष देती हैं. मान्यता ये भी हैं कि कर्ज से मुक्ति पाने के लिए इस मंत्र का जाप करने से इंसान ऋण मुक्त हो सकता है.  ऐसा माना जाता है कि कमलगट्टे की माला से इस मंत्र का नियमित जाप करने से किसी भी तरह के कर्ज से छुटकारा मिल सकता है.

मंत्र जाप करने की विधि | mantra Jaap


सबसे पहले आप जमीन के ऊपर आसन बिछा लें. अब घर के मंदिर में घी का एक दीपक जला कर रख लें. माता लक्ष्मी के इन बेहद प्रभावशाली मंत्रों का जाप करने के लिए स्फटिक या कमलगट्टे की माला लें. मंत्र उच्चारण करते हुए ध्यान रखें, सही उच्चारण ही करें.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Featured Video Of The Day
Assembly Election 2024: Haryana की Tigaon Assembly Constituency की महिलाओं के क्या हैं चुनावी मुद्दे?