Tulsi Tips: घर में तुलसी के साथ लगाएं ये पौधे, मां लक्ष्मी का मिलेगा आशीर्वाद, तरक्की में लग जाएंगे चार चांद

Tulsi Tips: हिंदू धर्म में तुलसी का खास महत्व बताया गया है. तुलसी के साथ कुछ खास पौधों को लगाने जीवन में तरक्की होती है.

Advertisement
Read Time: 19 mins
T

Tulsi Tips: हिंदू धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद पवित्र माना गया है. मान्यता है कि इसे घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है. इसलिए अधिकांश घरों में तुलसी का पौधा (Tulsi Plant) लगाया जाता है. मान्यता है कि तुलसी के पौधे में मां लक्ष्मी (Maa Lakshmi) का वास होता है. इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि तुलसी का पौध लगाने से घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. साथ ही घर के लोगों को कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाता है. इतना ही नहीं, मान्यता यह भी है कि इससे घर में धन का आवक बना रहता है. कहा जाता है कि अगर तुलसी के पौधों को लगाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इसके मिलने वाले फल में और अधिक वृद्धि हो सकती है. 

तुलसी के साथ लगाए जाते हैं ये पौधे | Plant these Plants with Tulsi

धार्मिक मान्यता के मुताबिक तुलसी की पूजा करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा प्राप्त होती है. माना जाता है कि इनकी कृपा से भाग्य का भी साथ मिलता है. साथ ही धन में बरकत होती है. लेकिन तुलसी के साथ कुछ खास पौधों को लगाने से शुभ फल में और भी अधिक वृद्धि होती है. साथ ही कई प्रकार की समस्या का भी समाधान मिलता है. जीवन में सकारात्मकता आती है जिससे जीवन खुशहाल नजर आता है. 

शमी का पौधा- शास्त्रों के मुताबिक शमी का संबंध शनि देव से है. कहा जाता है कि शनि देव की कृपा से नौकरी-व्यापार से जुड़ी दिक्कतें स्वतः समाप्त हो जाती हैं. ऐसा कहा जाता है कि जीवन में तरक्की के लिए शनि देव की कृपा जरूरी है. 

Advertisement

धतूरे का पौधा- इस पौधे का संबंध भगवान शिव से होता है. इसलिए इनकी पूजा में काले धतूरे का इस्तेमाल किया जाता है. मान्यतानुसार काले धतूरे में शिवजी का वास होता है. ऐस में घर में काले धतूरे के पौधे को लगाने की सलाह दी जाती है. 

Advertisement

पितृ दोष में मिलता है राहत

मान्यतानुसार शमी और काले धतूरे की पूजा करने से पितृ दोष में राहत मिलती है. कहा जाता है कि रोज सुबह स्नान के बाद इन दोनों पौधों में दूध मिला हुआ जल देने से पितृ दोष की समस्या दूर हो जाती है.

Advertisement

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
Tirupati Laddoo: Chandrababu Naidu के बयान से धमाका, तिरुपति के लड्डू में जानवर की चर्बी
Topics mentioned in this article