Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष में आपको भी आते हैं पूर्वजों के ऐसे सपने, जानें किस बात का देते हैं संकेत!

Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष के दौरान अक्सर लोग सपने में अपने पूर्वजों को देखते हैं. आइए जानते हैं कि सपने में पूर्वजों का दिखाई देना क्या संकेत देता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins

Pitru Paksha 2022 Ancestors in Dream: हिंदू धर्म में पितृ पक्ष के हर दिन का विशेष महत्व होता है. दरअसल पितृ पक्ष (Pitru Paksha 2022) एक ऐसा शुभ अवसर होता है जब लोग अपने पूर्वजों के निमित्त पिंडदान, तर्पण और श्राद्ध कर्म करते हैं. पितृ पक्ष भाद्रपद मास की पूर्णिमा से लेकर आश्विन कृष्ण पक्ष की अमावस्या तक चलते हैं. इस साल पितृ पक्ष 10 सितंबर से शुरू होने वाले हैं. पित पक्ष की समाप्ति 25 सितंबर को सर्व पितृ अमावस्या (Sarva Pitru Amavasya 2022) के साथ होगा. मान्यता है कि पितृ पक्ष के दौरान पूर्वज पितृ लोक से धरती लोक पर पधारते हैं. इस दौरान ये कई माध्यमों में हमें अच्छे-बुरे का संकेत देते हैं. इन्हीं में से एक संकेत सपने में पितरों (Ancestors in Dream) का दिखाई देना है. आइए जानते हैं कि सपने में पितरों का दिखाई देना कैन-कौन से संकेत देते हैं. 

पितृ पक्ष के दौरान सपने में बार-बार पितरों का दिखाई देना

कहा जाता है कि अगर पितृ पक्ष के दौरान सपने में बार-बार पूर्वज दिखाई दें तो इसका अर्थ यह है कि उनकी कोई इच्छा अधूरी रह गई है. सपने के माध्यम से वे आपको कुछ संकेत देना चाहते हैं. ऐस में आपको अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण, पिंडदान या श्राद्ध कर्म करवाना चाहिए. इसके अलावा उनके निमित्त जरुरतमंदों को दान दें.

Sarva Pitru Amavasya 2022: सर्व पितृ अमावस्या कब है, जानें सही डेट समय और कैसे करें पूर्वजों की विदाई

Advertisement

पितरों का प्रसन्न मुद्रा में दिखाई देना
 

पितृ पक्ष के दौरान सपने में पूर्वजों को खुश मुद्रा में देखाई देना शुभ संकेत माना जाता है. अगर सपने में आपके पूर्वज आपको आशीर्वाद की मुद्रा में दिखाई दें तो इसका मतलब है कि वे आपसे खुश हैं. श्राद्ध पक्ष में किए गए पिंडदान और तर्पण उनके द्वारा स्वीकार कर लिया गया है. 

Advertisement

पूर्वजों का शांत देखना

मान्यता है कि अगर सपने में आपको पूर्वज शांत मुद्रा में दिखाई दें तो ये इस बात का संकेत है कि वे आपसे संतुष्ट हैं. साथ ही जल्द ही कोई शुभ समाचार प्राप्त हो सकता है.

Advertisement

Pitru Paksha 2022: पितरों का चाहते हैं आशीर्वाद तो गाय को करें प्रसन्न, पितृ पक्ष में जरूर करें ये कार्य!

Advertisement

सपने में पूर्वजों को बहुत करीब दिखाई देना

मान्यतानुसार, अगर सपने में पूर्वज बहुत करीब दिखाई देते हैं तो इसका संकेत होता है कि वे अभी भी आपके परिवार का मोह त्याग नहीं कर पाए हैं. ऐसे में सर्वपितृ अमावस्या के दिन पूर्वजों के निमित्त धूप-दीप जलाना चाहिए. साथ ही पिंडदान और तर्पण करना चाहिए.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

देश के कई राज्यों में धूमधाम से मनाया जा रहा है गणेश चतुर्थी का त्योहार

Featured Video Of The Day
Haryana Assembly Elections: जनता के सवाल..नेताजी के जवाब, हरियाणा के शहरों से NDTV Election Carnival
Topics mentioned in this article