Karwa Chauth 2022: करवा चौथ पर घर ले आएं ये खास चीजें, मान्यता है शादीशुदा जिंदगी हमेशा रहती है खुशहाल

Karwa Chauth 2022: करवा चौथ का व्रत सुहागिन महिलाओं के लिए खास होता है. ऐसे में इस दिन कुछ जीजों को खरीदने से करवा माता का आशीर्वाद प्राप्त होता है.

Advertisement
Read Time: 25 mins
K

Karwa Chauth 2022 Shopping:  करवा चौथ (Karwa Chauth 2022) का व्रत 13 अक्टूबर, 2022 को रखा जा रहा है. इस पावन पर्व पर महिलाएं पति की लंबी उम्र और उत्तम स्वास्थ्य के लिए निर्जला व्रत रखेंगी. धार्मिक मान्यता के अनुसार, इस दिन कुछ चीजों को खरीदकर लाना शुभ रहता है. मान्यता है कि इन चीजों को खरीदने से वैवाहिक जीवन में हमेशा खुशहाली बनी रहती है. साथ ही पति की आयु लंबी और अखंड सौभाग्य का आशीर्वाद प्राप्त होता है. ऐसे में जानते हैं कि करवा चौथ व्रत (Karwa Chauth Vrat) के दिन किन चीजों को खरीदकर घर में लाना शुभ होता है. 

कांच की चूड़ियां

हिंदू धर्म में कांच की चूड़ियों को सुहाग का प्रतीक माना जाता है. यही वजह है कि इस दिन चूड़ियों को खास महत्व दिया जाता है. मान्यतानुसार करवा चौथ पर लाल या हरे रंग की कांच की चूड़ियां खरीदकर लाने से वैवाहिक जीवन में खुशियां बनी रहती है. वहीं ज्योतिष शास्त्र में हरे रंग की चूड़ियां बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करती हैं. इसके अलावा कांच की चूड़ियों को पवित्र माना जाता है. ऐसे में करवा चौथ का व्रत रखने वाली महिलाओं को इस दिन कांच की चूड़ियां जूरूर खरीदकर घर लानी चाहिए.

मोर का पंख

वास्तु शास्त्र में मोर के पंख को शुभ माना गया है. वैवाहिक जीवन से जुड़ी परेशानियों को खत्म करने के लिए मोर पंख का इस्तेमाल लाभकारी माना गया है. वास्तु शास्त्र के जानकारों की मानें तो करवा चौथ के दिन मोर का पंख खरीदकर खर में लाने से पति-पत्नी का आपसी प्यार बढ़ता है. मोर पंख को प्यार का प्रतीक माना गया है. इसे घर में ऐसी जगह रखनी चाहिए जिससे कि पति-पत्नी की नजर इस पर पड़ती रहे.

Advertisement

Karwa Chauth 2022 Vrat Niyam: करवा चौथ का व्रत रखने जा रही महिलाएं भूल से भी न करें ये काम, व्रत के इन नियमों का जरूर करें पालन

Advertisement

बिछिया

हिंदू धर्म में बिछिया को भी सुहाग का प्रतीक माना गया है. ऐसे में करवा चौथ के दिन चांदी का बिछिया खरीदकर लाना शुभ होता है. मान्यता है कि इससे करवा माता प्रसन्न होती हैं. इसके अलावा इस कि नया बिछिया पहनना भी शुभ होता है. 

Advertisement

रजनीगंधा का पौधा

वास्तु शास्त्र में रजनीगंधा के पौधे को प्यार का प्रतीक माना गया है. पिति-पत्नी के प्यार में और भी मिठास लाने के लिए यह पौधा कारगर साबित होता है. माना जाता है कि करवा चौथ के दिन इस पौधे को घर में लगाने से सौभाग्य की प्राप्ति होती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार रजनीगंधा के पौधे को घर की उत्तर-पूर्व दिशा में लगाना शुभ होता है. 

Advertisement

करवा चौथ के दिन ना खरीदें ये चीज

धार्मिक मान्यता के अनुसार करवा चौथ व्रत के दिन सुहागिन महिलाओं को सफेद या काले रंग के वस्त्र या इन रंगों से के सुहाग की सामग्रियां नहीं खरीदनी चाहिए. इससे अलावा इस दिन सफेद रंग की चूड़ियां भी नहीं खरीदनी चाहिए.

Karwa Chauth 2022: शादी के बाद पहली बार रख रही हैं करवा चौथ-व्रत तो काम आ सकती हैं ये बातें, जरूर नोट कर लें

करवा चौथ की व्रती को इस दिन धारदार वस्तुएं जैसे- कैंची, चाकू, सूई इत्यादि वस्तुएं नहीं खरीदनी चाहिए. दरअसल करवा चौथ के दिन नुकीली और धारदार चीजें खरीदना अशुभ माना जाता है. ऐसे में हर करवा चौथ व्रती को इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

दशहरे को लेकर तैयार है मैसूर का अम्बा विलास महल, एक लाख बल्वों से जगमगा रहा है राजमहल

Featured Video Of The Day
Assembly Elections 2024 Exit Poll: Jammu-Kashmir में NC-Congress पलड़ा भारी | Assembly Election
Topics mentioned in this article