बड़ा मंगल पर घर ले आएं हनुमान जी की ये प्रिय चीजें, बजरंगबली की कृपा से परिवार पर आने वाला हर संकट हो जाएगा दूर

Budhwa mangal 2024 : ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल कहा जाता है. बड़ा मंगल को हनुमान जी की प्रिय कुछ खास चीजें घर लाने से भगवान हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है.

Advertisement
Read Time: 2 mins
Bada mangal kab se start hai : बड़ा मंगल पर क्या खरीदें, जानें यहां.

Budhwa Mangal 2024: ज्येष्ठ माह में पड़ने वाले सभी मंगलवार को बड़ा मंगल या बुढ़वा मंगल (Budhwa Mangal) कहा जाता है. मान्यता है कि ज्येष्ठ माह में भगवान श्रीराम से हनुमाह जी की मुलाकात हुई थी इसलिए इस माह के मंगलवार को हनुमान जी (Lord Hanuman)की पूजा का विशेष महत्व है. इस वर्ष बड़ा मंगल 28 मई से शुरू हो चुका है और आने वाले बड़ा मंगल 4 जून, 11 जून और 18 जून को है. बड़ा मंगल को विधि विधान से भगवान हनुमान (Lord Hanuman) की पूजा करने से जीव के दुख व परेशानियां समाप्त हो जाती है. मान्यता है कि बड़ा मंगल को हनुमान जी की प्रिय कुछ खास चीजें घर लाने से भगवान हनुमान जी की कृपा प्राप्त होती है. आइए जानते हैं बड़ा मंगल का हनुमान जी प्रिय कौन सी चीजें घर लाने से जाग जाता है भाग्य (Luck) ….

Advertisement

दिन पर दिन बढ़ती गर्मी को लेकर जानिए विष्णु पुराण में की गई है क्या भविष्यवाणी

बड़ा मंगल को घर में जरूर लाएं ये चीजें  

सिदूंर

भगवान राम के परम भक्त बजरंगबली को सिंदूर अत्यंत प्रिय है.  बड़ा मंगल को घर में सिंदूर लाना शुभ होता है. इस दिन सिंदूर घर लाने से परिवार पर भगवान हनुमान की कृपा बनी रहती है.

गदा

हनुमान जी का प्रिय अस्त्र गदा है और वे हमेया गदा धारण कए रहते हैं. बड़ा मंगल को घर में गदा लाना शुभ होता है. इससे घर में सुख-शांति आती है. गदा को घर के पूर्व दिशा में रखना चाहिए.

Advertisement

केसर

हनुमान जी की कृपा प्राप्त करने के लिए बड़ा मंगल को घर में केसर लाएं। मान्यता है कि सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है और हनुमान जी प्रसन्न होते हैं.

Advertisement

Photo Credit: Pexels

छत पर लगाए केसरिया झंडा

बड़ा मंगल पर केसरियां झंडा लाएं और उसे अपन घर के छत पर लगा दें. मान्यता है कि इससे नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश नहीं करती है और बजरंग बली की कृपा से परिवार पर कोई संकट नहीं आता है.

Advertisement

कब कब है बड़ा मंगल

ज्येष्ठ माह के मंगलवार को बड़ा मंगल कहा जाता है इस वर्ष चार बड़ा मंगल है.

पहला बड़ा मंगल- 28 मई 2024

दूसरा बड़ा मंगल - 4 जून 2024

तीसरा बड़ा मंगल - 11 जून 2024

चौथा बड़ा मंगल - 18 जून 2024

Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
T20 World Cup 2024: Bumrah की Bowling, Rohit की Captaincy और 'Virat' बैटिंग, देश के नाम ऐतिहासिक जीत!
Topics mentioned in this article