June 2022 Shubh Muhurat: जून के तीसरे सप्ताह में शादी के लिए 2 शुभ मुहूर्त, जानें गृह प्रवेश समेत अन्य शुभ समय

June 2022 Shubh Muhurat: जून के तीसरे सप्ताह में शादी के लिए 2 शुभ मुहूर्त प्राप्त हो रहे हैं. इसके अलावा गृह प्रवेश के लिए सिर्फ एक दिन शुभ है.

Advertisement
Read Time: 10 mins
J

June 2022 Shubh Muhurat: जून के तीसरे सप्ताह की शुरुआत हो चुकी है. यह सप्ताह 18 जून तक है. पंचांग के मुताबिक मांगलिक कार्यों के लिए यह सप्ताह अत्यंत खास है. इस सप्ताह में गृह प्रवेश (Griha pravesh Muhurat) के लिए एक शुभ मुहूर्त है. जबकि मुंडन (Mundan) संस्कार के लिए कोई शुभ मुहूर्त नहीं है. इसके अलावा उपनयन (Janeu) संस्कार के लिए भी एक ही दिन शुभ है. आइए जानते हैं कि इस सप्ताह में विवाह, उपनयन, नामकरण, मुंडन और खरीदारी के लिए कितने और कब-कब शुभ मुहूर्त हैं. 


जून 2022 तीसरे सप्ताह के शुभ मुहूर्त | June 2022 Shubh Muhurat

विवाह मुहूर्त | Vivah Muhurat 

जून के तीसरे सप्ताह में शादी के लिए सिर्फ 2 शुभ मुहूर्त प्राप्त हो रहे हैं. इस सप्ताह में 13 और 17 जून शादी के लिए शुभ हैं. 

नामकरण मुहूर्त

इस सप्ताह में नामकरण के लिए 2 दिन शुभ हैं. 12 और 16 जून इसके लिए बेहद शुभ हैं. आप अपनी सुविधा के अनुसार दोनों में से कोई एक दिन चुन सकते हैं. 

जनेऊ मुहूर्त

जून के तीसरे सप्ताह में जनेऊ संस्कार के लिए सिर्फ एक ही दिन शुभ है. 16 जून जनेऊ संस्कार के लिए शुभ माना जा रहा है. इस दिन सुबह 5.23 से 12.37 तक जनेऊ का शुभ मुहूर्त है. 

मुंडन संस्कार 

इस सप्ताह में मुंडन के लिए कोई भी शुभ मुहूर्त प्राप्त नहीं हो रहा है. इसके लिए कुछ दिन प्रतीक्षा करनी होगी. 

खरीदारी मुहूर्त

जून के तीसरे सप्ताह में 2 दिन शुभ हैं. ऐसे में मकान, फ्लैट, प्लॉट, नया वाहन या दुकान खरीदने के लिए 14 और 15 जून शुभ हैं. इस दोनों शुभ मुहूर्तों में खरीदारी कर सकते हैं. 

Advertisement

गृह प्रवेश मुहूर्त

जून के तीसरे सप्ताह में गृह प्रवेश के लिए सिर्फ एक शुभ मुहूर्त प्राप्त हो रहा है. इस सप्ताह गृह प्रवेश के लिए 16 जून, गुरुवार का दिन शुभ है. इस दिन दोपहर 12 बजकर 37 मिनट से अगले दिन शुक्रवार को सुबह 05 बजकर 22 मिनट तक है. ऐसे में इस दिन सुविधानुसार अपने नए मकान का गृह प्रवेश करा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Featured Video Of The Day
Haryana Elections Voting: ML Khatter, Bhupinder Hooda समेत दिग्गज नेताओं ने मतदान के बाद क्या कहा?
Topics mentioned in this article