गाय के लिए सुबह पहली रोटी निकालते हैं और शाम को खिलाते हैं, यहां जानिए गाय को बासी रोटी देनी चाहिए या नहीं

माना जाता है कि गाय को प्रतिदिन रोटी खिलाने से जीवन में संपन्नता आती है. घर में सुख शांति बनी रहती है और हर मनोकामनाएं पूरी होती है. तरक्की के रास्ते तक खुल जाते हैं लेकिन कुछ लोग गाय को बासी रोटी भी खिलाते हैं.

Advertisement
Read Time: 3 mins
Gaay ko baasi roti khilani chahiye : गाय को रोटी कब खिलाएं.

Gaay Ki Roti Upay: हिंदू धर्म में गाय की घर-घर में पूजा की जाती है. माता का दर्जा दिया गया है. माना जाता है कि गाय में सभी देवताओं का वास होता है. गाय का दूध (Cow Milk) अमृत की तरह है. यही कारण है कि घर की पहली रोटी (Chapaati) गाय को खिलाई जाती है. माना जाता है कि गाय को प्रतिदिन रोटी खिलाने से जीवन में संपन्नता आती है. घर में सुख शांति बनी रहती है और हर मनोकामनाएं पूरी होती है. तरक्की के रास्ते तक खुल जाते हैं लेकिन कुछ लोग गाय को बासी रोटी (Stale Roti) भी खिलाते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं गाय को बासी रोटी खिलाना चाहिए या नहीं. 

Advertisement

गर्मियों की चिलचिलाती धूप में निकल रहे हैं बाहर तो इस तरह करें चेहरे और सिर को कवर, नहीं पड़ेगी धूप की मार 

क्या गाय को बासी रोटी खिला सकते हैं

हिंदू धर्म में गाय का महत्वपूर्ण और पूजनीय स्थान है. गऊ माता का दर्जा प्राप्त है. उनमें सभी देवताओं का वास है. इसलिए गाय को कभी भी बासी रोटी नहीं खिलानी चाहिए. ज्योतिष में कहा गया है कि गाय को बचा हुआ जूठा खाना नहीं खिलाना चाहिए. ऐसा करना शुभ नहीं होता है और देवता नाराज होते हैं. गाय को हमेशा ताजी रोटी ही खिलानी चाहिए. इससे सभी महत्वपूर्ण काम बनते हैं. अगर गाय को बासी रोटी खिला भी रहे हैं तो उसमें गुड़ मिलाकर खिला सकते हैं.

गाय को ताजी रोटी खिलाने से मिलते है शुभ फल

1. मान्यता है कि गाय माता का पैर छूकर दिन की शुरुआत करने से आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं. सुबह-शाम गाय के लिए घी का दीपक जलाना और रोटी खिलाने से वास्तु-दोष नष्ट हो जाते हैं.

Advertisement

2. कहा गया है कि प्रतिदिन गाय को रोटी खिलाने से निगेटिव एनर्जी दूर भागती हैं. घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है. जाने-अनजाने में किए पाप भी मिट जाते हैं.

Advertisement

गाय को रोटी कैसे खिलाएं

1. गाय को गुड़ या चीनी के साथ रोटी दे सकते हैं.

2. घर का शुद्ध शाकाहारी भोजन गाय को खिला सकते हैं.

3. गाय माता को सूखी रोटी नहीं खिलानी चाहिए. रोटी में हल्दी लगाकर गाय को खिलाना अत्यंत शुभ माना जाता है.

Advertisement
Nutritionist के बताए 10 आसान Tips से कभी नहीं बढ़ेगा घटाया हुआ वजन

Featured Video Of The Day
Maharashtra के Lonavala में एक ही परिवार के 5 लोग डूबे | NDTV India
Topics mentioned in this article