Ganesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर चांद देखना होता है अशुभ, भूल से यदि दिख जाए कर सकते हैं उपाय

Ganesh Chaturthi 2022: धार्मिक मान्यताओं के अनुसार गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा को देखना अशुभ माना गया है. कहा जाता है कि इस दिन चंद्र दर्शन का दोष लगता है. ऐसे में चंद्र दोष से बचने के लिए खास उपाय किया जा सकता है.

Advertisement
Read Time: 24 mins
Ganesh Chaturthi 2022: पौराणिक मान्यता के अनुसार, गणेश चतुर्थी पर चांद को देखने से कलंक लगता है.

Ganesh Chaturthi 2022 Chandra Darshan: देश भर में आज गणेश चतुर्थी हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है. इस अवसर पर लोग अपने घरों में गणपति की स्थापना कर रहे हैं और अगले 10 दिनों तक गणेश जी की पूजा-अर्चना करेंगे. भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी यानी अनंत चतुर्दशी के दिन गणेशोत्सव का समापन होगा. गणेश चतुर्थी को विनायक चतुर्थी के नाम से भी जाना जाता है. हिंदू धर्म में किसी भी पूजा-पाठ के आरंभ में सबसे पहले गणेश जी की वंदना की जाती है. धार्मिक मान्यता के अनुसार गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा का दर्शन करना अशुभ माना जाता है. मान्यता है कि इस दिन चंद्रमा का दर्शन करने से कलंक लगता है. ऐसे में अगर धोखा से भी चंद्रमा के दर्शन हो जाए तो क्या करें, इसके बारे में जानते हैं.

गणेश की पूजा में किया जाता है इन नियमों का पालन

भगवान गणेश की पूजा-अर्चना के लिए गणेश चतुर्थी को बेहद शुभ माना जाता है. हालांकि इस तिथि पर चंद्रमा को देखने की मनाही होती है. हिंदू धर्म शास्त्रों में इसकी कथा और चंद्र दोष दूर करने के अचूक उपाय बताए गए हैं. गणपति बप्पा की पूजा करते समय कुछ नियमों को विशेष रूप से ध्यान रखना होता है.

Ganesh Chaturthi 2022 : पूरे देश में धूमधाम से मनाई जा रही है गणेश चतुर्थी, ये हैं गणपति की शानदार फोटोज

Advertisement

कब लगता है कलंक

हिंदू धर्म में भाद्रपद मास के शुक्लपक्ष की चतुर्थी को कलंक चतुर्थी भी कहा जाता है. पौराणिक मान्यता के अनुसार, इस तिथि की रात को चंद्र दर्शन करने पर भविष्य में कलंक लगने का भय बना रहता है. ऐसे में इस कलंक से बचने के लिए गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा के दर्शन नहीं करने चाहिए.

Advertisement

ऐसे दूर होगा चंद्र दोष

अगर गणेश चतुर्थी पर गलती से चंद्रमा के दर्शन हो जाएं तो इसके उपाय किए जा सकते हैं. इस दोष को दूर करने के लिए गणपति की फल-फूल चढ़ाकर पूजा करें. उसके बाद उसे चंद्रमा को दिखाते हुए किसी गरीब या जरूरतमंद व्यक्ति को दान करें. भविष्य में लगने वाले कलंक से बचने के लिए नीचे दिए गए मंत्र का पूरी श्रद्धा और विश्वास के साथ पढ़ें.

Advertisement

Ganesh Chaturthi 2022 : गणेश जी इन राशियों पर हमेशा रहते हैं मेहरबान, यहां जानें कौन-कौन हैं वो राशियां

Advertisement


इस मंत्र का करें जाप

सिंह: प्रसेन मण्वधीत्सिंहो जाम्बवता हत: सुकुमार मा रोदीस्तव ह्येष: स्यमन्तक:

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. एनडीटीवी इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Featured Video Of The Day
NDTV InfraShakti Awards: दुनिया में जो Best Technology होगी वो लाएंगे: Nitin Gadkari